saving Scheme: 160 रुपये कीजिए बचत, मिलेंगे 23 लाख रुपये मिलेंगे, इनकम टैक्स से भी मिलेगी राहत

आपका जीवन बहुमूल्य है और अक्सर आपको भविष्य की चिंता होती होगी। वर्तमान में निवेश कर आप भविष्य सुरक्षित रख सकते हैं। हम आपको आज जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की ऐसी ही पॉलिसी के बारे में बताएंगे जिसमें रोजना 160 रु. जमा कर 23 लाख रुपये तक उठा सकते हैं।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Mon, 31 May 2021 06:00 AM (IST) Updated:Mon, 31 May 2021 09:41 AM (IST)
saving Scheme: 160 रुपये कीजिए बचत, मिलेंगे 23 लाख रुपये मिलेंगे, इनकम टैक्स से भी मिलेगी राहत
160 रुपये कीजिए बचत, मिलेंगे 23 लाख रुपये मिलेंगे

जमशेदपुर, जासं। देश में बीमा क्षेत्र की अग्रणी कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम, जिसे एलआइसी के नाम से जाना जाता है, बड़ा अवसर दे रही है। एलआइसी ने न्यू मनीबैक पालिसी लांच की है, जिसमें 160 रुपये प्रतिदिन की बचत करने से आपको 23 लाख रुपये मिल सकते हैं।

भविष्य की बचत-कल की मुस्कान को चरितार्थ करने वाली इस पालिसी से आपको कई तरह के लाभ भी मिलेंगे, जिसमें इस बचत राशि पर आयकर छूट महत्वपूर्ण है। जमशेदपुर के वित्त विशेषज्ञ अनिल गुप्ता बताते हैं, आमतौर पर लोग इसी बात से डरते हैं कि ज्यादा पैसा कहीं निवेश करेंगे तो आयकर कटौती हो जाएगी। एलआइसी इन सब बातों से आपको निश्चिंत करती है। इसी वजह से इसकी कई पालिसी काफी लोकप्रिय है। यदि आप भी ऐसी पालिसी की तलाश में हैं, तो निवेश के लिहाज से आपके लिए यह बढ़िया विकल्प हो सकता है।

गारंटीड रिटर्न भी मिलेगा

एलआइसी की इस न्यू मनी बैक पालिसी में आपको रिटर्न मिलने की गारंटी है। इसमें बोनस भी मिलेगा। बीमा कराने वाले को हर पांच साल पर मनी बैक के साथ बेहतर रिटर्न मिलता है।

इस तरह मिलेंगे 23 लाख रुपये

इस योजना में आपको इनकम टैक्स की छूट के साथ कई सुविधा मिलती है। जहां तक 23 लाख रुपये मिलने की बात है तो इसके लिए आपको 25 वर्ष तक प्रतिदिन 160 रुपये के हिसाब से बचत करना होगा। 25 वर्ष की अवधि पूरी होने के बाद 23 लाख रुपये मिल जाएंगे। यदि किसी दिन की राशि जमा नहीं कर सके, तो इसे मामूली प्रक्रिया के बाद अगले दिन जमा कर सकते हैं। जहां तक मनीबैक का सवाल है, तो इसके लिए कुल प्रीमियम राशि का कम से कम दस प्रतिशत जमा होना अनिवार्य है। इसमें बीमाधारक को दुर्घटना मृत्यु बीमा का लाभ भी मिलता है। 

chat bot
आपका साथी