Saraikela News: उपायुक्त का सख्त आदेश, छात्रवृत्ति योजना से छात्रों को ससमय करें लाभान्वित

उपायुक्त ने कहा कि हर बच्चा का विद्यालय में नामांकन हो एवं शिक्षा व्यवस्था सुदृढ़ हो इसे लेकर जिले में खोजो पढ़ाओ अभियान की शुरुआत की जायेगी। उन्होंने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ बच्चों को मानसिक एवं शरीरिक रूप से भी स्वस्थ रहना जरूरी है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 11:23 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 11:23 AM (IST)
Saraikela News: उपायुक्त का सख्त आदेश, छात्रवृत्ति योजना से छात्रों को ससमय करें लाभान्वित
बैठक करते उपायुक्त अरवा राजकमल व अन्य।

जागरण संवाददाता, सरायकेला: जिला समाहरणालय स्थित एनआईसी सभागार में जिला दंडाधिकारी सह उपायुक्त अरवा राजकमल की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग की समीक्षात्मक बैठक की गई। बैठक में समग्र शिक्षा अभियान एवं मध्यान भोजन योजना से संबंधित विभिन्न बिंदुओं पर प्रखंडवार समीक्षा की गयी। साथ ही पूर्व की बैठक में दिए गए दिशा-निर्देशों के कार्य प्रगति की जानकारी ली गई।

बैठक में विद्यालयों की भौतिक स्थिति, शिक्षण कार्य, डिजिटल शिक्षा व्यवस्था, मूलभूत सुविधाओं की स्थिति, प्राप्त आवंटन के तहत व्यय की स्थिति आदि की समीक्षा की गयी। उपायुक्त ने सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि कल्याण विभाग अंतर्गत संचालित योजनाओं से छात्रों को ससमय लाभान्वित किया जाए तथा लंबित आवेदनों का निष्पादन जल्द से जल्द किया जाए। उपायुक्त ने सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारियों को क्षेत्र अंतर्गत स्कूलों का लगातार निरीक्षण करते हुए विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति, कोविड-19 गाइडलाइन का अक्षरश: अनुपालन एवं शौचालय तथा पीने के पानी जैसी समुचित सुविधाओं की व्यवस्था सुनिश्चित करने के आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उपायुक्त ने कहा कि निरीक्षण के क्रम में मिड डे मील अंतर्गत स्कूली बच्चों को मिल रहे लाभ की जानकारी ली जाए तथा शत प्रतिशत स्कूली बच्चों को ससमय राशन एवं योग्य बच्चों को ससमय छात्रवृत्ति उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए।

उपायुक्त ने कहा कि हर बच्चा का विद्यालय में नामांकन हो एवं शिक्षा व्यवस्था सुदृढ़ हो, इसे लेकर जिले में खोजो पढ़ाओ अभियान की शुरुआत की जायेगी। उन्होंने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ बच्चों को मानसिक एवं शरीरिक रूप से भी स्वस्थ रहना जरूरी है। बैठक में उपायुक्त ने विद्यालय संचालन व्यवस्था के लिए दी गयी राशि की वस्तु स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त की। बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सहित सभी बीईईओ, एसएमपीओ नंदन उपाध्याय एवं अन्य उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी