उपायुक्त की अध्यक्षता में हुई जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक, यातायात नियमों के उल्लंघन पर होगी सख्त कार्रवाई

उपायुक्त ने सिविल सर्जन से जिले में चल रहे एम्बुलेंस की जानकारी प्राप्त करते हुए सभी वाहनों को अलर्ट मूड में रखने का के निदेश दिए। उन्होंने कहा कि आवश्यकनुसार जेआरडीसीएल के तीन एम्बुलेंस को 108 से जोड़ते हुए सेवाएं ली जा सकती है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 05:06 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 05:06 PM (IST)
उपायुक्त की अध्यक्षता में हुई जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक, यातायात नियमों के उल्लंघन पर होगी सख्त कार्रवाई
बैठक करते उपायुक्त अरवा राजकमल, एसपी आंनद प्रकाश।

जागरण संवाददाता, सरायकेला: समाहरणालय सभाकक्ष में शनिवार को उपायुक्त अरवा राजकमल व पुलिस अधीक्षक आंनद प्रकाश की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में उपायुक्त ने वर्ष 2020 एवं 2021 में हुए अब तक की दुर्घटना की जानकारी लेते हुए यातायात नियमों के पालन सुनिश्चित कराते हुए दुर्घटना संभावित क्षेत्रो में विशेष जांच अभियान चलाकर ओवर स्पीड, ड्रंक एंड ड्राइव तथा बिना हेलमेट के दो पहिया वाहन चलाने वाले चालकों पर कार्रवाई करने के निदेश दिए।

जिला परिवहन पदाधिकारी दिनेश रंजन ने वर्ष 2020-21 में हुए सड़क दुर्घटनाओं एवं उन दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों का तुलनात्मक आंकड़ा प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि अधिकतम सड़क दुर्घटनाएं दो पहिया वाहनों के ओवरस्पीडिंग, ओवरलोडिंग तथा रैश ड्राइविंग के कारण हुई है। आंकड़ों में पाया गया कि विगत वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष जनवरी से अक्टूबर 149 दुर्घटना हुई है जिसमे 123 लोगों की मृत्यु हुई। जबकि पिछले माह अक्टूबर में 14 दुर्घटना हुई जिसमें 11 लोगों की मृत्यु, दो लोग गंभीर रूप से घायल एवं तीन लोग घायल हुए हैं। उन्होंने विगत 2020-2021 में चिन्हित ब्लैक स्पॉट की जानकारी साझा करते हुए बताया कि जिलांतर्गत कुल 11 ब्लैक स्पॉट चिन्हित हैं जिसमें पाताडाउन, झबरी, उर्माल नागासोरेन, बाड़ा आमदा, खरसावां, दुगनी, टोल रोड मोड़, बिको मोड़, आसियाना मोड़, आकाशवाणी मोड़ एवं घोड़ा बाबा मोड़ है। उपायुक्त ने सभी ब्लाक स्पॉट पर आवश्यक साइनेज और सड़क सुरक्षा संबंधित पोस्टर्स लगाने के निर्देश दिए।

थानावार ली जानकारी

उपायुक्त ने थानावार दुर्घटना का समीक्षा करते हुए ट्रैफिक पुलिस द्वारा ओवर स्पीड, ड्रंक एंड ड्राइव जैसे यातायात नियमों के उल्लंघन करने वाले के विरुद्ध किए गए कार्रवाई की जनकारी ली। उपायुक्त ने ट्रैफिक पुलिस इंस्पेक्टर को दुर्घटना संभावित क्षेत्रो में विशेष अभियान चलाकर याातायात नियमों के उल्लंघन करने वाले बड़े एवं छोटे वाहन चालकों के विरुद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने कहा कि सड़क किनारे लगने वाले अवैध दुकान एवं अवैध पार्किंग के खिलाफ अभियान चलाकर करवाई करें।

होटलों का लगातार निरीक्षण का निर्देश

उपायुक्त ने उत्पाद उधीक्षक सरायकेला को ड्रिंक एंड ड्राईव के कारण होने वाली सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के उद्देश्य से सड़क किनारे स्थित लाइन होटलों का औचक निरीक्षण कर अवैध रूप से शराब की बिक्री करने वाले होटल संचालकों के विरुद्ध करवाई करने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने कहा कि शराब दुकान के आसपास शराब का सेवन ना हो यह सुनिश्चित करें। सभी दुकानदारों को आवश्यक साइन बोर्ड लगाने के निदेश जारी करें इसे अनुपालन नहीं करने वाले दुकानदार और सेवन करने वाले के विरुद्ध करवाई सुनिश्चित करें। उपायुक्त ने दुर्घटनाओं की क्रमवार समीक्षा करते हुए जेआरडीसीएल के पदाधिकारी को सड़कों पर खराब पड़े लाइट्स को 10 दिसम्बर तक दुरुस्त करने एवं आवश्यकनुसार लाइट्स की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए।

एंबुलेंस को अलर्ट पर रहने को कहा

उपायुक्त ने सिविल सर्जन से जिले में चल रहे एम्बुलेंस की जानकारी प्राप्त करते हुए सभी वाहनों को अलर्ट मूड में रखने का के निदेश दिए। उन्होंने कहा कि आवश्यकनुसार जेआरडीसीएल के तीन एम्बुलेंस को 108 से जोड़ते हुए सेवाएं ली जा सकती है। उपायुक्त ने शिक्षा विभाग को सभी विद्यालयों में विद्यार्थियों को सड़क सुरक्षा के मानकों की जानकारी उपलब्ध कराने पर विशेष जोर दिया। साथ ही उन्होंने विद्यार्थियों द्वारा सड़क सुरक्षा के नियमों का उल्लंघन करते हुए रैश ड्राइविंग तथा उससे होने वाले दुर्घटनाओं के रोकथाम के उद्देश्य से स्कूलों में होने वाले पीटी मीटिंग के दौरान विद्यार्थियों सहित उनके अभिभावकों से विद्यार्थियों को बिना हेल्मेट एवं बिना लाइसेंस के दो पहिया वाहन न चलाने संबंधित सेमिनार या गीत नाट्य प्रस्तुत कर यातायात नियमों की जानकारी साझा करें। उन्होंने विद्यार्थियों को हेल्मेट एवं लाईसेंस की महत्वता भी साझा करने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने एनएचल, आरीओ एवं जेआरडीसीएल,आरसड़ी के पदाधिकारीयों को सम्बंधित सड़क में दुर्घटनाओ को रोकने के लिए सभी सड़क पर बने गड्ढे को भरने, गति नियंत्रक साईनेज, रंबल स्ट्रिप करते हुए रोड ब्रेकर के समीप रिफ्लेकर स्टिकर, पेंट लगाने के निदेश दिए। 

chat bot
आपका साथी