Sainik School Admission : सैनिक स्कूल में इस दिन होगी प्रवेश परीक्षा, जल्द कर दें आवेदन

Sainik School Admission देश भर के सैनिक स्कूल में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अगर आप अपने बच्चे का इस प्रतिष्ठित स्कूल में ए़डमिशन कराना चाहते हैं तो अभी भी समय है। जल्द से जल्द ऑनलाइन आवेदन कर दें।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 06:15 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 04:56 PM (IST)
Sainik School Admission : सैनिक स्कूल में इस दिन होगी प्रवेश परीक्षा, जल्द कर दें आवेदन
Sainik School Admission : सैनिक स्कूल में इस दिन होगी प्रवेश परीक्षा

जमशेदपुर। सैनिक स्कूल में अपने बच्चों को पढ़ाना प्रत्येक अभिभावक का सपना होता है। सैनिक स्कूल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से संबद्ध अंग्रेजी माध्यम के आवासीय विद्यालय हैं। सैनिक स्कूल राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए), भारतीय नौसेना अकादमी (आइएनए) और अन्य प्रशिक्षण अकादमियों में शामिल होने के लिए कैडेट तैयार करता है। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए देश भर के 33 सैनिक स्कूलों में कक्षा VI और कक्षा IX में प्रवेश के लिए अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा (AISSEE)-2022 आयोजित करेगी।

एनटीए अधिसूचना के अनुसार, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 27 सितंबर, 2021 से शुरू हो चुकी है। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 26 अक्टूबर, 2021 है।परीक्षा की योजना/अवधि/माध्यम/पाठ्यक्रम, सैनिक स्कूलों की सूची और उनका संभावित प्रवेश, सीटों का आरक्षण, परीक्षा शहर, उत्तीर्ण आवश्यकताएं और परीक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण तिथियां www.nta.ac पर जाकर देख सकते हैं।

बिहार व झारखंड के सैनिक स्कूल में भी हो रहा एडमिशन

झारखंड की बात करें तो तिलैया में सैनिक स्कूल है। वहीं बिहार में नालंदा व गोपालगंज में सैनिक स्कूल है। इस बार सैनिक स्कूल में बालिकाओं का भी एडमिशन किया जा रहा है। बालिकाओं का एडमिशन छठी कक्षा से होगा।

सैनिक स्कूल तिलैया की परीक्षा का एडिमट कार्ड की घोषणा अभी नहीं की गई है।

आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद एडमिट कार्ड जारी किया जाता है। ध्यान रहे, अधूरी व गलत जानकारी देने पर आपका आवेदन स्वीकार नहीं होगा। एडमिट कार्ड सैनिक स्कूल की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद इस पेज में एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की लिंक लगा दी जाएगी। छात्र चाहें तो आधिकारिक वेबसाइट के अलावा इस पेज में दिए जाने वाले लिंक के माध्यम से भी एडमिट कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है।

एडमिट कार्ड में दर्ज जानकारी

एडमिट कार्ड में प्रवेश परीक्षा की कई जानकारियां दर्ज होती हैं। यहां से छात्र एडमिट कार्ड में दर्ज जानकारियों की लिस्ट देख सकते हैं।

यह जानकारी भी जरूरी है परीक्षा की तिथि: 9 जनवरी, 2022 (रविवार) परीक्षा का तरीका: ओएमआर उत्तर पुस्तिकाओं पर पेन-पेपर पेपर पैटर्न: बहुविकल्पीय प्रश्न

कक्षा VI में प्रवेश के लिए पात्रता: उम्मीदवार की आयु 31.03.2022 को 10 से 12 वर्ष के बीच होनी चाहिए। लड़कियों के लिए प्रवेश केवल छठी कक्षा में खुला है।

कक्षा IX में प्रवेश के लिए पात्रता: उम्मीदवार की आयु 31.03.2022 को 13 से 15 वर्ष के बीच होनी चाहिए और प्रवेश के समय किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से आठवीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

chat bot
आपका साथी