Business Idea : आपका खाली जमीन है तो करें यह कमाल का स्वदेशी बिजनेस, होगी लाखों की कमाई

Business Idea अगर मन में लगन है तो इंसान आसमान में भी सुराख कर सकता है। अगर आपमें कुछ नया करने की जिद है तो आज ही यह बिजनेस कर डालिए। इस बिजनेस में कम पूंजी में ज्यादा कमाई होती है। इसमें सरकार भी सहायता कर रही है...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 09:30 AM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 09:30 AM (IST)
Business Idea : आपका खाली जमीन है तो करें यह कमाल का स्वदेशी बिजनेस, होगी लाखों की कमाई
Business Idea : आपका खाली जमीन है तो करें यह कमाल का स्वदेशी बिजनेस, होगी लाखों की कमाई

जमशेदपुर : वर्तमान समय में शहर हो या गांव हर जगह किसी न किसी का घर या बिल्डिंग निर्माण का कार्य चलता रहता है। अब लाल ईंट के स्थान पर थर्मल पावर प्लांट की कोयले की राख से बनी ईंटों का ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है। इन ईंटों का प्रचलन छोटे कस्बों व गांवों से चलन शुरू हुआ और अब इसकी मांग देश भर में हो रही है। यदि आपको इस समय किसी स्वेदशी बिजनेस करने का मन कर रहा है तो इस समय राख से बनी ईंट का बिजनेस करने से अच्छा आइडिया कोई दूसरा नहीं होगा।

लाखों रुपये की कर सकते हैं कमाई

राख की ईंट बनाने का बिजनेस करते हैं तो आप हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपके पास खाली जमीन का होना जरूरी है। यदि खाली जगह और प्लाट आपके पास है तो आप राख से ईंट बनाने का बिजनेस बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात है कि इस स्वदेशी बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार भी मुद्रा योजना के तहत मदद करती है।

राख से बनी ईंट बनाने के बिजनेस में लागत

खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग की एक रिपोर्ट में बताई गई है कि राख से ईंट बनाने के बिजनेस को शुरू करने में लगभग 20 लाख रुपये तक की खर्च आएगी। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए बैंक से लोन भी ले सकते हैं। जानकारी हो कि प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत आप आसानी से लोन ले सकते हैं। इसके अलावा मुद्रा लोन स्कीम भी मदद करेगी।

इस बिजनेस में कच्चे माल के रूप में पावर प्लांट से निकली राख की जरूरत होती है। इसके लिए उर्जा मंत्रालय ने नीलामी प्रक्रिया शुरू कर रखी है। उर्जा मंत्रालय ने निर्देश दिया है कि हमेशा बिजली सयंत्र पारदर्शी प्रक्रिया के जरिए फ्लाई ऐश की नीलामी करेगा। इसके लिए मंत्रालय ने हाल ही में 22 सितंबर 2021 को एक परामर्श जारी किया है। अगर बोली के बाद भी राख पावर प्लांट में बच जाती है तो आप उसे फ्री में ले सकते हैं। लेकिन याद रहे यह पहले आओ और पहले पाओ के आधार पर दी जाएगी।

इतनी लगेगी लागत

खादी और ग्रामोद्योग आयोग की रिपोर्ट में एक प्रोजेक्ट के बारे में बताया गया है। अगर इस रिपोर्ट को देखा जाए तो इस बिजनेस की कुल लागत लगभग 20 लाख रुपये आएगी। इसमें उपकरण पर 8.55 लाख रुपये, वर्कशेड बनाने पर 6 लाख रुपये लागत आएगी। इसके अलावा वर्किंग कैपिटल के रूप में 5.75 लाख रुपये की आवश्यकता होगी। इस प्लांट से हर साल पाचं लाख ईंटे बनाई जा सकती है। जिससे लगभग 35 लाख रुपये लागत आती है। यदि आप पांच लाख ईंटें 40 लाख रुपये में बेच देते हैं तो सभी खर्च काट कर आपको लगभग 5 लाख रुपये का फायदा हो सकता है।

chat bot
आपका साथी