IRCTC Indian Railways : अब रेलवे की परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को मिलेगा फ्री पास, मुफ्त में कीजिए सफर

Railway Group D Recruitment Exam 2021 Free Travel Pass अगर आप रेलवे की परीक्षा देने की तैयारी कर रहे हैं तो यह आपके लिए खुशखबरी है। रेलवे ने ग्रुप डी की परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को फ्री पास देने का फैसला किया है। जानें और क्या सुविधा मिलेगी...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 06:00 AM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 06:00 AM (IST)
IRCTC Indian Railways : अब रेलवे की परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को मिलेगा फ्री पास, मुफ्त में कीजिए सफर
अब रेलवे की परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को मिलेगा फ्री पास, मुफ्त में कीजिए सफर

जमशेदपुर, जासं। रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) अपने ग्रुप डी की भर्ती की परीक्षा जल्द आयोजित करेगी। इसका आधिकारिक परीक्षा कार्यक्रम सितंबर के अंतिम सप्ताह में जारी होने की उम्मीद है। ग्रुप डी भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी इस परीक्षा कार्यकम का बेसब्री का इंतजार कर रहे हैं।

पहले चरण में अभ्यर्थियों की ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके लिए बोर्ड की ओर से परीक्षा से पहले प्रवेश पत्र जारी करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इस परीक्षा के लिए आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को निश्शुल्क ट्रेवल पास भी जारी किया जाएगा। यह एडमिट कार्ड के साथ ही मिलेगा। यह सिर्फ उन्हें ही मिलेगा, जिन्होंने आवेदन करते समय इसका उल्लेख किया है।

एक करोड़ से अधिक ने किया आवेदन

चतुर्थ श्रेणी के लिए होने वाली इस परीक्षा के लिए एक करोड से अधिक की संख्या में आवेदन जमा हुए हैं। यह परीक्षा कई चरणो में आयेाजित होगी। परीक्षा को लेकर तमाम तरह की अपडेट रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर देखे जा सकते हैं। रेलवे की ग्रुप डी की परीक्षा के साथ-साथ कर्मचारी चयन आयोग, बैंक या एयरफोर्स समेत किसी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो वे निश्शुल्क करेंट अफेयर्स की क्लास भी ले सकते हैं।

फ्री क्लासेस से मिलेगी आपको मदद

रेलवे सहित तमाम तरह की प्रतियोगिता परीक्षा के लिए तमाम तरह के फ्री क्लासेस यू-ट्यूब व अन्य इंटरनेट माध्यमाें पर उपलब्ध है। इससे जुड़कर विशेषज्ञों से मागदर्शन प्राप्त कर सकते हैं। एप के जरिए भी आप इससे जुड़ सकते हैं। इस दौरान आप मॉक टेस्ट भी दे सकते हैं।

इसमें आपको कई प्रक्रियाओं का पालन करना होगा। आज कई लोग इस तरह के माध्यम को अपना रहे हैं। यह एक सरल व उपयोगी माध्यम साबित हो रहा है। यहां तक की यूपीएससी की परीक्षा के लिए इस तरह के फ्री क्लासेस कारगर साबित हो रहे हैं।

chat bot
आपका साथी