आरपीएफ ने जून माह में 1530 बिना टिकट यात्रियों काे पकड़ा, वसूला इतना जुर्माना

आरपीएफ ने दक्षिण पूर्व रेलवे में केवल जून माह में 1530 बिना टिकट यात्रियों काे पकड़ा और उनसे सात लाख 57 हजार 899 रुपये का जुर्माना वसूला। इसके अलावा आरपीएफ जवानों ने ट्रेन में यात्रा के दौरान यात्रियों के सामानों की चोरी करने वाले चोरों के खिलाफ भी अभियान चलाया।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Tue, 13 Jul 2021 06:02 PM (IST) Updated:Tue, 13 Jul 2021 06:02 PM (IST)
आरपीएफ ने जून माह में 1530 बिना टिकट यात्रियों काे पकड़ा, वसूला इतना जुर्माना
34 बदमाशों को आरपी (यूपी) एक्ट के तहत गिरफ्तार किया गया

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर। रेलवे की सुरक्षा की जिम्मेदारी आरपीएफ यानि रेलवे सुरक्षा बल पर होती है जो नियमित रूप से अभियान चलाकर रेल संपत्ति को होनेवाले नुकसान व चोरी की घटनाओं को रोकती है। साथ ही कई तरह के अभियान चलाकर अपराधियों की धर-पकड़ भी करती है।

आरपीएफ ने दक्षिण पूर्व रेलवे में केवल जून माह में 1530 बिना टिकट यात्रियों काे पकड़ा और उनसे सात लाख 57 हजार 899 रुपये का जुर्माना वसूला। इसके अलावा आरपीएफ जवानों ने ट्रेन में यात्रा के दौरान यात्रियों के सामानों की चोरी करने वाले चोरों के खिलाफ भी अभियान चलाया। जून माह में कुल 34 बदमाशों को आरपी (यूपी) एक्ट के तहत गिरफ्तार किया गया और रेलवे की संपत्ति एक लाख 63,180 रुपये की वसूली की गई। इसके अलावा, 556 अपराधियों पर रेलवे अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया और उनसे भी एक लाख 47 हजार 900 रुपये का जुर्माना वसूल किया। इसके अलावा जून 2021 में, आरपीएफ जवानों ने 47 नाबालिग लड़कों और 37 नाबालिग लड़कियों को बचाया और बचाए गए नाबालिगों को उचित सत्यापन और पावती के साथ उनके रिश्तेदारों को सौंप दिया गया।

हटाया गया अतिक्रमण

दक्षिण पूर्व रेलवे के आरपीएफ जवान 242 स्वच्छता अभियान में शामिल हुए और दक्षिण पूर्व रेलवे जोन के 31 स्थानों पर अतिक्रमण हटाया गया। इसके अलावा आरपीएफ ने माई सहेली टीम ने सभी मंडलों में महिला यात्रियों की यात्रा के दौरान सहायता करने के लिए अग्रणी भूमिका निभाई, जिसकी हर स्तर पर सराहना की गई है। विशेष रूप से अकेले यात्रा करते समय महिला यात्रियों को यात्रा के दौरान और उनके सामान की सुरक्षा और सुरक्षा के मद्देनजर इस विशेष टीम का गठन शुरुआत भी की। जिसे बाद में अन्य जोन के रेलवे ने भी अपने यहां अपनाया।

chat bot
आपका साथी