रोटरी क्लब ने की खास पहल, ग्रामीण इलाके में स्थापित किया कोविड केयर सेंटर

राेटरी क्लब जमशेदपुर और रोटरी क्लब ऑफ जमशेदपुर वेस्ट ने नई पहल की है। रोटरी क्लब के दोनों संस्थाओं ने मिलकर केपीएस गम्हरिया में एक ग्रामीण कोविड केयर सेंटर की स्थापना की है। सेंटर से हर दिन 200 ग्रामीण जनता को वैक्सीन दी जाएगी।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Fri, 13 Aug 2021 04:30 PM (IST) Updated:Fri, 13 Aug 2021 04:30 PM (IST)
रोटरी क्लब ने की खास पहल, ग्रामीण इलाके में स्थापित किया कोविड केयर सेंटर
केपीएस गम्हरिया में ग्रामीण कोविड केयर सेंटर का उदघाटन।

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर । कोविड 19 जैसी वैश्विक महामारी का प्रकोप भयावाह था। पहले वेव में दुकानें बंद, सड़के सुनसान, यहां तक कि ट्रेनों के पहिए तक थम गए। दूसरी लहर में संक्रमण का प्रकोप तेज हुआ तो हमने कई अपनों को खोया। 16 जनवरी 2021 को केंद्र सरकार ने देश भर में वैक्सीन अभियान की शुरुआत की। जिसके तहत देश की पूरी जनता को निशुल्क वैक्सीन उपलब्ध कराना है। लेकिन ग्रामीण क्षेत्र की जनता अब भी वैक्सीन के प्रति उतनी जागरूक नहीं है।

इसके अलावा वे इतने हाईटेक भी नहीं है कि काेविन एप में जाकर ऑनलाइन अपने लिए वैक्सीन का स्लॉट बुक कर सकें। जल्द ही देश में कोविड की तीसरी लहर आने की भी भविष्यवाणी हो चुकी है। इसे देखते हुए राेटरी क्लब जमशेदपुर और रोटरी क्लब ऑफ जमशेदपुर वेस्ट ने नई पहल की है। रोटरी क्लब के दोनों संस्थाओं ने मिलकर केपीएस गम्हरिया में एक ग्रामीण कोविड केयर सेंटर की स्थापना की है। इसका उद्घाटन जिले के उपायुक्त ए राजकमल और अपर उपायुक्त सुबोध कुमार, जिले सिविल सर्जन डा. विजय कुमार और रोटरी क्लब के डिस्ट्रिक गर्वनर प्रतीम बनर्जी ने संयुक्त रूप से किया। यह ग्रामीण सेंटर न सिर्फ गांव में रहने वाली आबादी को वैक्सीन व कोविड 19 के प्रति जागरूक करेगी बल्कि उन्हें वैक्सीन दिलाने में भी पहल करेगी।

हर दिन दी जाएबी 200 वैक्सीन

इस मौके पर रोटरी क्लब की सदस्य श्वेता चांद ने बताया कि इस सेंटर से हर दिन 200 ग्रामीण जनता को वैक्सीन दी जाएगी। जब तक पूरे ग्रामीण क्षेत्र की जनता 100 प्रतिशत वैक्सीन नहीं ले लेती, उनका ये सेंटर अनवरत संचालित होता रहेगा। इस पर उपायुक्त राजकमल ने रोटरी क्लब को उसकी इस पहल के लिए आभार व्यक्त किया। साथ ही कहा कि भविष्य में संस्था को किसी भी तरह की जरूरत होगी, ये सहयोग करेंगे। वहीं, डिस्ट्रिक गर्वनर प्रतीम बनर्जी ने रोटरी क्लब के सभी सदस्यों का भी आभार व्यक्त किया। जिनकी कड़ी मेहनत और पूर्ण समर्पण की बदौलत ग्रामीण सेंटर का शुभारंभ हो पाया। इस मौके पर केपीएस के निदेशक शरत चंद्रन, रोटरी क्लब ऑफ जमशेदपुर की अध्यक्ष मधुमिता संतरा सहित अन्य उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी