दो साल में बनने वाली सड़क छह साल में हुई पूर्ण, एक साल बाद ही गड्ढों में तब्दील Saraikela News

कोल्‍हान के सरायकेला-खरसावां जिले के राजनगर क्षेत्र के हाता-चाईबासा एसएच 06 (स्टेट हाइवे ) से कड़को जाने वाली दो किलोमीटर लंबी सड़क बड़े - बड़े गड्ढों में तब्दील हो गई है। जिस पर चलना राहगीरों के लिए मुसीबत का सबब बन गया है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Wed, 23 Sep 2020 08:57 AM (IST) Updated:Wed, 23 Sep 2020 01:36 PM (IST)
दो साल में बनने वाली सड़क छह साल में हुई पूर्ण, एक साल बाद ही गड्ढों में तब्दील Saraikela News
जर्जर अवस्था एसएच 06 से कड़को जाने वाली सड़क।

सरायकेला, जासं। Saraikela News कोल्‍हान के सरायकेला-खरसावां जिले के राजनगर क्षेत्र के हाता-चाईबासा एसएच 06 (स्टेट हाइवे ) से कड़को जाने वाली दो किलोमीटर लंबी सड़क बड़े - बड़े गड्ढों में तब्दील हो गई है। जिस पर चलना राहगीरों के लिए मुसीबत का सबब बन गया है। सड़क का निर्माण इतना घटिया स्तर का हुआ है कि बनने के एक साल बाद ही जर्जर हो गई है। सड़क की जर्जर हालात के कारण ग्रामीणों में ठेकेदार के प्रति काफी आक्रोश है। 

मालूम हो कि इस सड़क का निर्माण प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत हुआ है। जिसकी लागत 89.795 लाख रुपए है। कार्य एजेंसी एनपीसीसी व ठेकेदार श्री साईं इंटरप्राइजेज है। ग्रामीण सड़क होने के वाबजूद एक साल के अंदर सड़क उखड़ जाना भ्रष्टाचार की चरम सीमा को दर्शाता है। चूंकि इस मार्ग से बड़े वाहन आवागमन नहीं करते वावजूद सड़क की ऐसी दशा लूट की पराकाष्ठा को पार कर गई है। 

कई पत्राचार के बाद सड़क निर्माण हुआ‍ था पूर्ण, बनने में लगे छह साल

एसएच 06 से कड़को तक दो किमी लंबी प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत निर्मित सड़क के निर्माण में तकरीबन छह साल लग गए। बोर्ड में अंकित सूचना में कार्य आरंभ की तिथि 2012 एवं पूर्ण होने की तिथि 2014 लिखी हुई है। परंतु बीच में इसे मिट्टी मुरुम ग्रेड थर्ड तक बनाकर चार साल तक अधूरा ही छोड़ दिया गया था। कालीकरण नहीं किया गया था। जिससे बोल्डर उखड़ चुके थे और नुकीले पत्थरों के ऊपर से राहगीर आना- जाना कर रहे थे। इसके बाद सड़क निर्माण पूर्ण कराने को लेकर कड़को गांव के सोमनाथ माझी द्वारा कई बार पत्रचार किया गया। उन्होंने लोकायुक्त से शिकायत की। जिसके बाद उपायुक्त के निर्देश पर सड़क की जांच कराई गई और ठेकेदार को नवम्बर 2018 तक पूर्ण करने का आदेश दिया गया। इसके बाद ठेकेदार ने जैसे तैसे काम को पूरा कर लिया। जिसका नतीजा सड़क पर अब बड़े -बड़े गड्ढे बन गए हैं। 

ठेकेदार ने घटिया निर्माण किया है, मरम्मत करे नहीं तो होगा आंदोलन: सोमनाथ माझी

राजनगर के कड़को निवासी एवं जेवीएम के पूर्व केंद्रीय सदस्य सोमनाथ माझी ने कहा कि एसएच 06 से हमारे गांव तक जाने वाली सड़क का निर्माण बेहद घटिया स्तर का हुआ है। ठेकेदार द्वारा पहले इस सड़क को वर्षों तक अधूरा छोड़ा गया था। ग्रामीणों ने आवाज उठाई। हमने लोकायुक्त से शिकायत की। तब जाकर जिला प्रशासन होश में आया। ठेकेदार ने कार्य तो पूरा किया, लेकिन गुणवत्ता का ख्याल नहीं रखा। नतीजन आज राहगीर इसका खमियाजा भुगत रहे हैं। सड़क पर इतने गड्ढे हुए हैं कि इस पर चलना राहगीर के लिए काफी कठिन हो गया है। सरकार से मांग है कि अविलंब सड़क की मरम्मत हो वरना ग्रामीण जोरदार आंदोलन करेंगे।

chat bot
आपका साथी