IRCTC, Indian Railways : आइआरसीटीसी ने रेड बस से मिलाया हाथ, अब रेड रेल से झट से कीजिए ट्रेन टिकट बुक

IRCTC Indian Railways भारतीय रेल ने यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखते हुए एक बड़ा कदम उठाया है। आईआरसीटीसी ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग एप रेड बस से हाथ मिलाया है। इससे रेलवे का टिकट बुकिंग करना और भी आसान हो गया है। जानिए कैसे

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 07:15 AM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 11:06 AM (IST)
IRCTC, Indian Railways : आइआरसीटीसी ने रेड बस से मिलाया हाथ, अब रेड रेल से झट से कीजिए ट्रेन टिकट बुक
IRCTC, Indian Railways : आइआरसीटीसी ने रेडबस से मिलाया हाथ

जमशेदपुर, जासं। आइआरसीटीसी ने अब यात्री सुविधा में एक और कड़ी जोड़ने जा रही है। इसने रेडबस से हाथ मिला लिया है। ऐसा होने पर अब रेलवे टिकट की बुकिंग रेडबस एप पर भी हो सकेगी। रेडबस के उपयोगकर्ता एक ही मोबाइल एप्लिकेशन में बस के साथ-साथ रेल यात्रा के लिए भी अपनी सीट रिजर्व करा सकें। भारत के सबसे बड़े ऑनलाइन बस टिकटिंग एप रेडबस ने हाल ही में इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आइआरसीटीसी) के सहयोग से रेल टिकट बुकिंग सेवा रेड-रेल की लांचिंग के साथ भारतीय रेलवे की ट्रेन टिकटिंग में अपनी शुरुआत की घोषणा की है।

जल्द ही यह सेवा डेस्कटॉप, मोब-वेब और आइओएस पर भी उपलब्ध होगी। पहले से ही दुनिया में सबसे बड़ा ऑनलाइन बस टिकट की सुविधा उपलब्ध कराने वाला रेडबस टिकट बुकिंग के क्षेत्र में सबसे बड़ा सर्विस प्रोवाइडर है। अब उपयोगकर्ता बस की तरह ट्रेन का टिकट भी तत्काल बुक कर सकेंगे।

रेडबस एप पर होगी ट्रेन की 90 लाख सीट

आइआरसीटीसी की सभी निर्धारित ट्रेन सेवा, जिसमें लगभग नौ मिलियन या 90 लाख सीटें रेडबस के एप पर भी उपलब्ध होगी। रेड-रेल के यात्रियों को आरक्षण या रेल यात्रा से जुड़ी किसी भी चिंता से राहत देने के लिए ट्रेन टिकट बुक करने के समय से लेकर ट्रेन में चढ़ने तक यात्रियों को एक बेहतर टिकट बुकिंग का अनुभव प्रदान करने का दावा करता है।

पांच क्षेत्रीय भाषा में मिलेगी ग्राहक सहायता

इस एप पर टिकट रद करने पर तत्काल रिफंड तो मिलेगा ही, इसके साथ-साथ पांच अलग-अलग क्षेत्रीय भाषाओं में ग्राहक सहायता भी मिलेगी। RedRail फिलहाल इसके लिए कोई सेवा शुल्क नहीं लगा रहा है। रेडबस के सीईओ प्रकाश संगम के अनुसार कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन के साथ साझेदारी करके खुश है, जो देश भर में ट्रेनों के करीब 10 मिलियन दैनिक यात्रियों को ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग का एक तेज, सुरक्षित और बहुत सुविधाजनक तरीका उपलब्ध कराती है।

chat bot
आपका साथी