खाने के बाद यदि आपको भी आती है नींद, तो हो सकती है ये वजह, रखे अपने स्वास्थ्य व खान-पान का ख्याल

हालांकि भोजन हमारे शरीर में ऊर्जा प्रदान करती है। लेकिन यही भोजन खाने के बाद हमें सुस्त बना देती है। कभी आपने सोचा है ऐसा क्यों होता है। आपके ऐसे ही कई सवालें के जवाब यहां है। पढ़िए..

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 06:00 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 09:25 AM (IST)
खाने के बाद यदि आपको भी आती है नींद, तो हो सकती है ये वजह, रखे अपने स्वास्थ्य व खान-पान का ख्याल
खाने के बाद यदि आपको भी आती है नींद

जमशेदपुर : भोजन हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है लेकिन अलग-अलग तरह के भोजन हमारे शरीर को अलग-अलग तरह से असर डालते हैं। इसके कारण भले ही हम भोजन करते हो लेकिन ये हमारे शरीर को ऊर्जा देने के बजाए कई बार हमें सुस्त बना देते हैं। खाने के बाद थकान महसूस करना आम बात हो सकती है लेकिन कई बार यह हमारे शरीर पर विपरित असर डालती है। इसलिए भोजन करते समय भी सावधानी बरतनी चाहिए।

थकान आने का ये हो सकता है कारण

हम जब भोजन करते हैं तो हमारे शरीर के अंदरुनी तंत्र उस भोजन को चाने के लिए काम करती है। इसके कारण हमारे शरीर की ऊर्जा उस भोजन को पचाने में खर्च होती है। इसमें बहुत एनर्जी खर्च होती है। इसके कारण ही व्यक्ति खाने के बाद थका हुआ महसूस करता है। अगर आपको भी खाने के बाद थकान महसूस होता है तो इसकी ये वजह हो सकती है।

ज्यादा खाना खाने से भी हो सकती है थकान

जब कभी हम जरूरत से ज्यादा खाना खा लेते हैं तो भी यह हमारे शरीर के लिए नुकसानदेह साबित होता है। क्योंकि हम जितना खाना खाते हैं हमारे शरीर का अंदरुनी तंत्र उसे पचाने में उतनी ही देर लगाता है। जब सारी ऊर्जा उस खाने में पचाने में खर्च होती है तो हमारे शरीर को थकान महसूस होती है। इसलिए आप सभी ध्यान रखे कि एक साथ ज्यादा भोजन न करें। थोड़ा-थोडा खाएं और जब भूख लगे तो हाई प्रोटीन वाले स्नैक्स जैसे उबले हुए छोले में नीबू व प्याज मिलाकर, अंकुरित चना से बना चाट, मखाना, बदाम जैसे खाद्य प्रद्वार्थ कम मात्रा में खा सकते हैं।

ज्यादा मात्रा में फैट व काब्स भोजन

कई बार मांसाहार भोजन, फास्ट फूड, दूध से बने उत्पाद, पेय प्रद्धार्थ, तला हुआ भोजन, मिठाई, केक व पेस्ट्री जैसे भोजन हम ज्यादा मात्रा में करते हैं तो भी यह हमारे लिए नुकसानदेह है। इसे पचाने में ज्यादा समय लगता है जिसके कारण आपका शरीर सुस्त हो सकता है। छोटी आंत से निकलने वाली हार्मोन कोलेसिस्टोकिनिन को इसके लिए जिम्मेदार माना जाता है। हाई फैट और कैलोरी से भरपूर पनीर का एक टुकड़ा या पिज्जा खाने से सीसीके रिलीज होती है। एक शोध से पता चला है कि सीसीके में वृद्धि होने से आपको नींद आ सकती है।

शराब का सेवन करना

यदि आप शराब पीते हैं तो भी भोजन के बाद हमें सुस्ती आ सकती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि शराब हमारे केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को बंद कर देती है जिसके कारण हमें नींद आती है। हालांकि यह प्रभाव ज्यादा समय तक नहीं रहता है लेकिन नियमित शराब पीने से हमारे सोने के समय गडबड़ा सकता है। यदि शरीर की ऊर्जा नियमित रूप से गिरती है तो इससे परहेज करना चाहिए।

हार्मोन असंतुलन की समस्या

यदि आप खाने के बाद लगातार थका हुआ महससू करते हैं तो आपको डाक्टर से सलाह लेना चाहिए क्योंकि अंतनिर्हित स्थिति आपके लक्षणों को उत्तेजित कर रही है। इसके अलावा हार्मोनल असंतुलन, इंसुलिन संवेदनशीलता, एनीमिया जैसे स्थिति में भी भोजन के बाद थकावट और नींद आना जिम्मेदार माना जाता है।

अधिक मात्रा में ट्रिप्टोफैन का सेवन करना

यदि हम ज्यादा मात्रा में ट्रिप्टोफैन में समृद्ध खाद्य पदार्थ जैसे डार्क चॉकलेट, केला, अनानास, चिली, काली मिर्च, मछली, अंडे, टोफू, सोया, तिल के बीज, कद्दू, नट्स आदि का सेवन करते हैं तो ये भी प्रद्धार्थ हमारे शरीर में सैरोटोनिन और मेलाटोनिन बनाता है। इसके कारण भी हमें नींद या सुस्ती आ सकती है।

chat bot
आपका साथी