रतन टाटा ने भी पेटीएम में किया निवेश, अब डिजिटल पेमेंट कंपनी करने जा रही 20 हजार भर्ती, आप भी कर सकते आवेदन

भारत की डिजिटल पेमेंट की दुनिया में क्रांति लाने वाली पेटीएम जल्द ही आइपीओ लाकर शेयर बाजार में उतरने की तैयारी कर रही है। पेटीएम भारतीय बाजार में पांव पसारने के लिए 20 हजार नई भर्तियां करने जा रही है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 02:39 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 03:51 PM (IST)
रतन टाटा ने भी पेटीएम में किया निवेश, अब डिजिटल पेमेंट कंपनी करने जा रही 20 हजार भर्ती, आप भी कर सकते आवेदन
अब यह डिजिटल पेमेंट कंपनी करने जा रही 20 हजार भर्ती

जमशेदपुर, जासं। देश की चर्चित डिजिटल पेमेंट कंपनी में टाटा समूह के चेयरमैन एमिरेट्स रतन टाटा ने भी निवेश किया है। इसके बाद अन्य कई कंपनियों ने इसमें निवेश किया है, जिससे यह कंपनी इतनी बड़ी हो ने जा रही है कि कंपनी को काफी संख्या में फील्ड सेल्स एक्जीक्यूटिव की आवश्यकता होगी। इसके लिए कंपनी 20 हजार युवाओं को नौकरी देने जा रही है। यदि आप भी रोजगार के इच्छुक हैं, तो नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आइपीओ भी लाने की तैयारी कर रहा है पेटीएम

डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन कंपनी पेटीएम अपना कारोबार बढ़ाने के लिए आइपीओ भी लाने जा रही है। हालांकि इसमें उसे फोन-पे और गूगल-पे जैसी बड़ी कंपनियों से कड़ी प्रतिस्पर्धा मिल रही है।

अब तक की जानकारी के मुताबिक, पेटीएम में नौकरी पाने वाले युवा हर माह 35,000 रुपये तक कमा सकेंगे। इसमें फील्ड सेल्स एक्जीक्यूटिव को क्यूआर कोड, पीओएस मशीन, पेटीएम साउंड बॉक्स, इको सिस्टम समेत कई प्रोडक्ट या उत्पाद शामिल होंगे। पेटीएम वॉलेट और यूपीआई तो पहले से ही है, कंपनी पेटीएम पोस्टपेड, मर्चेंट लोन और बीमा प्रोडक्ट आदि भी लाने जा रही है। इससे कंपनी के आर्थिक विस्तार को काफी बल मिलेगा।

16,600 करोड़ का होगा आइपीओ

पेटीएम अक्टूबर तक आइपीओ या इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग लाने जा रही है, जो 16,600 करोड़ रुपये का हो सकता है। कंपनी ने इसके लिए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) को इस संबंध में आवेदन जमा कर दिया है। अब सेबी इस आवेदन को कब स्वीकृति देती है, इस पर निर्भर करेगा कि आइपीओ कब खुले बाजार में आता है।

रतन टाटा ने 2015 में किया था निवेश

रतन टाटा के आरएनटी एसोसिएट ने पेटीएम में 2015 में ही निवेश किया था, जबकि इसके बाद बर्कशायर हाथवे, चीन की कंपनी आंट, जापानी कंपनी सॉफ्टबैंक के अलावा अन्य कंपनियां शामिल हैं। पेटीएम की मूल कंपनी का नाम वन-97 कम्यूनिकेशन लिमिटेड है। कंपनी आइपीओ से मिलने वाले पैसे को नए बिजनेस और अधिग्रहण के लिए इस्तेमाल करेगी। इस आइपीओ के लिए आइसीआइसीआइ सिक्यूरिटीज, गोल्डमैन सैशे, एक्सिस कैपिटल, जेपी मोर्गन चेज, मोर्गन स्टेनली, सिटी बैंक व एचडीएफसी बैंक को प्रबंधन की जिम्मेदारी दी गई है।

अलीगढ़ के हैं पेटीएम के मालिक विजय शेखर

पेटीएम के मालिक विजय शेखर शर्मा का जन्म उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में हुआ था। शर्मा ने उच्चशिक्षा दिल्ली कालेज ऑफ इंजीनियरिंग से की थी। पेटीएम के संस्थापक व सीइओ विजय शेखर का जन्म 15 जुलाई 1978 को हुआ था।

chat bot
आपका साथी