राशन कार्ड में परिवार के किसी सदस्य का नाम जोड़ना है तो ये करें काम, यहां रही पूरी जानकारी

लोग समझते हैं राशन कार्ड बनवाना बड़ी मुश्किल काम है। जानकारी के अभाव में लोग सरकारी बाबुओं को मिन्नतें करते रहते हैं। लेकिन राशन कार्ड बनवाना या फिर राशन कार्ड में परिवार के किसी सदस्य का नाम जुड़वाना काभी आसान काम है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 12:10 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 12:13 PM (IST)
राशन कार्ड में परिवार के किसी सदस्य का नाम जोड़ना है तो ये करें काम, यहां रही पूरी जानकारी
राशन कार्ड परिवार के किसी सदस्य का नाम जोड़ना है तो ये करें।

जमशेदपुर, जासं। आमलोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए सबसे पहले प्राथमिक दस्तावेज के रूप में राशन कार्ड का नाम आता है। सरकार अब वन नेशन वन राशन कार्ड की योजना पर भी कार्य कर रही है। बहुत जल्द इस योजना को अंतिम रूप दिया जा सकता है।

इस कारण राशन कार्ड बनाने को लेकर छुटे हुए लोगों में आपाधापी हो रही है। जमशेदपुर में भी हजारों आवेदन इसके लिए आ चुके हैं। सभी के सत्यापन का कार्य हो रहा है। कई को राशन कार्ड ऑनलाइन ही प्राप्त हो जा रहा है। दरअसल राशन कार्ड के जरिए गरीबों को राशन दिया जाता है। इसका इस्तेमाल कई स्थानों पर पहचान प्रमाण पत्र के आधार पर भी हाेता है। कई सरकारी योजना एलपीजी कनेक्शन, विद्युत कनेक्शन, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट बनवाने के लिए भी इसकी मांग की जाती है। झारखंड में सभी लोगों को राशन कार्ड बन रहा है, चाहे वह अमीर हो या गरीब। सबके लिए अलग-अलग मानक निर्धारित है।

आधार कार्ड में संशोधन के बाद जुड़वा सकते हैं परिवार के नए सदस्यों के नाम

अगर आपका पहले से राशन कार्ड बना हुआ है और उसमें आपकों किसी नए सदस्य चाहें वह बच्चों हो या व्यस्क तो उसका नाम आप जुड़वा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने आधार कार्ड में संशोधन करना होगा। नई बहु अगर घर में आइ है तो आधार कार्ड में पिता की जगह पति का नाम भरना होगा और वर्तमान पता को अपडेट करना होगा। इसके बाद आपको इसकी मूल प्रति के साथ मौजूदा प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी के पास आवेदन देना होगा। आप चाहे तो इसका सत्यापन ऑनलाइन भी हो सकता है। इसके लिए राज्य की खाद्य आपूर्ति की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आपको पुराने राशनकार्ड से नाम हटाकर नए राशन कार्ड के लिए आवेदन देना होगा। नया बच्चे का नाम जोड़ने के लिए आवेदन की इसी प्रक्रिया से गुजरना होगा। उसके लिए आपका मोबाइल नंबर अधिकृत होना चाहिए।

इन प्रमाण पत्रों की होगी आवश्यकता अगर आपको बच्चों का नाम जुड़वाना है तो घर के मुखिया का राशन कार्ड, बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र और बच्चे के माता-पिता दोनों का आधार कार्ड की जरूरत होगी। बहु का नाम जुड़वाने के लिए जो राशन कार्ड से उसका नाम हटा है उसका प्रमाण पत्र, शादी का प्रमाण पत्र, पति का राशन कार्ड और महिला का आधार कार्ड होना चाहिए।

chat bot
आपका साथी