टाटा ग्रुप के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन एवं टाटा स्टील के भविष्य को लेकर रतन टाटा ने कही ये बात, जानिए

टाटा समूह के अंतरिम चेयरमैन रतन टाटा ने टाटा समूह के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन एवं टाटा स्टील के भविष्य को लेकर खास बात कही। रतन टाटा टाटा स्टील की 114वीं वार्षिक आमसभा को संबोधित कर रहे थे। आप भी जानिए आमसभा में संबोधन की खास बातें।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Thu, 01 Jul 2021 11:59 AM (IST) Updated:Thu, 01 Jul 2021 11:59 AM (IST)
टाटा ग्रुप के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन एवं टाटा स्टील के भविष्य को लेकर रतन टाटा ने कही ये बात, जानिए
टाटा समूह के अंतरिम चेयरमैन रतन टाटा। फाइल फोटो

जमशेदपुर, जासं। टाटा समूह के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन बेहतर काम कर रहे हैं और जिस तरह से स्टील की डिमांड बढ़ रही है उससे यही लगता है कि टाटा स्टील का भविष्य उज्जवल है। टाटा स्टील की 114वीं वार्षिक आमसभा को संबोधित करते हुए टाटा समूह के अंतरिम चेयरमैन रतन टाटा ने ये बातें कहीं।

वैसे रतन टाटा पिछले कई वर्षों से एजीएम में शामिल नहीं होते हैं लेकिन लंबे अंतराल के बाद वे मुंबई स्थित बिड़ला मातोश्री सभागार पहुंचे। इसके बाद कंपनी के शेयरधारकों ने गर्मजोशी से उनका स्वागत किया। अपने संबोधन में रतन टाटा ने कहा कि टाटा स्टील उनके ह्दय में बसता हैं जहां मैंने अपने जीवन के प्रारंभिक तीन साल शॉप फ्लोर में बिताएं। स्टील इंडस्ट्री में मुझे 57 वर्षों का अनुभव है। इस दौरान मैंने टाटा स्टील कंपनी को बढ़ते हुए देखा। बकौल रतन टाटा, अपने कामकाजी जीवन की शुरुआत मैंने जमशेदपुर से ही की। इस दौरान मैंने जेआरडी टाटा, रुसी मोदी सहित कई चेयरमैन के साथ काम करने व सीखने का मौका मिला। वर्तमान में एन चंद्रशेखरन कंपनी के विकास के लिए बेहतर काम कर रहे हैं। उनके नेतृत्व में कंपनी सहीं दिशा में आगे बढ़ रही है और टाटा स्टील का भविष्य उज्जवल है। वर्तमान में कंपनी जिस तरह से काम कर रही है उसके लिए मुझे इस ग्रुप पर गर्व है। साथ ही मैं भविष्य में टाटा समूह की निरंतर सफलता के बारे में भी सुनने को उत्सुक हूं। चंद्रा ने अपनी टीम के साथ जो भी हासिल किया है उस पर शेयरधारकों को गर्व होना चाहिए।

कोविड के कारण बाजार में रहा जबदस्त उतार-चढ़ाव, बावजूद रिकार्ड उत्पादन

एमजीएम को संबोधित करते हुए चेयरमैन ने बताया कि कोविड 19 के कारण बाजार में काफी उतार-चढ़ाव रहे। इसके बावजूद हमने हर चुनौती का सामना कर बेहतर प्रदर्शन किया। इसमें कंपनी के सभी अधिकारी व कर्मचारियों का भी बेहतर योगदान रहा। वित्तीय वर्ष 2020-21 की पहली छमाही के दौरान आर्थिक गतिविधियां लगभग ठप हो गई थी। वर्ष 2020 में वैश्विक विकास में 3.5 प्रतिशत की और जीडीपी में साल दर साल 7.7 प्रतिशत की गिरावट आई। इससे भारतीय स्टील इंडस्ट्री भी प्रभावित हुइ। दो तिमाही में लॉकडाउन की वजह से उत्पादन घटा और स्टील की घरेलू मांग भी प्रभावित हुई। लेकिन तीसरी व चौथी तिमाही में बाजार खुला तो विनिर्माण, इंफ्रास्ट्रक्चर में आई तेजी का लाभ टाटा स्टील का मिला। 2020-21 में कंपनी का समेकित राजस्व पांच प्रतिशत बढ़कर 1,56,294 करोड़ हो गया। भारतीय परिचालन में हमने दमदार प्रदर्शन कर 71 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 30,892 करोड़ का एबिटा प्राप्त किया। कंपनी का लाभ भी बढ़कर 8,190 करोड़ हो गया। टाटा स्टील के भारतीय परिचालन में कारोबार 91,037 करोड़ रुपये रहा जो पिछले वर्ष की तुलना में 11 प्रतिशत अधिक है। वहीं, स्टैंडअलोन आधार पर टाटा स्टील का राजस्व 64,869 करोड़ रुपये था जो पिछले वर्ष की तुलना में सात प्रतिशत अधिक है। इसके अलावा हमने शुद्ध ऋण को 29,390 करोड़ कम करने में सफल रहे।

कोविड अवधि में भी हमने किए सामाजिक काम : एमडी

आमसभा के दौरान टाटा स्टील के सीईओ सह एमडी ने कहा कि कोविड 19 की विपरित परिस्थिति के बावजूद हमने कई सामाजिक काम किए। अब तक हम 61 हजार मैट्रिक टन लिक्विड मेडिकल आक्सीजन उन राज्यों को भेजा, जहां इसकी सबसे ज्यादा जरूरत थी। इसके अलावा टाटा स्टील फाउंडेशन की मदद से 8.5 लाख से अधिक लोगों तक पहुंच स्थापित की। प्रति शेयर 25 रुपये लाभांश की घोषणाएजीएम के दौरान कंपनी प्रबंधन ने प्रति शेयर 25 रुपये लाभांश की घोषणा की जो इतिहास में कभी भी इतना नहीं मिला है। कंपनी प्रबंधन शेयरधारकों को चार किस्त में 6.25 रुपये के हिसाब देगी।

स्पिलिट हो शेयर, बढ़े मार्केट वैल्यू

आमसभा के दौरान एक शेयरधारक ने कहा कि 100 वर्षों से अधिक समय से संचालित टाटा स्टील बेहतर प्रदर्शन कर रही है लेकिन कंपनी का मार्केट वैल्यू और शेयर की कीमत उतनी नहीं है जितनी होनी चाहिए। 10 रुपये फेस वैल्यू वाले शेयर को स्पिलिट किया जाए ताकि कंपनी का वैल्यू बढ़े। स्पिलिट होने पर इसका फायदा शेयरधारकों को मिलेगा।

शेयरधारकों ने कंपनी के सामाजिक कार्यों को सराहा

आमसभा के दौरान शेयरधारकों ने टाटा स्टील प्रबंधन द्वारा किए जा रहे सामाजिक कार्यों को सराहा। कई शेयरधारकों ने अपने विचार रखते हुए कहा कि कंपनी ने केंद्र व विभिन्न राज्य सरकारों से मिलकर लोगों के जीवन को बचाने के लिए अच्छा काम किया। साथ ही कंपनी ने जरूरतमंद वाले राज्यों को अपने उत्पादन कोटे से लिक्विड आक्सीजन को काटकर कोविड 19 के गंभीर मरीजों की जान बचाई।

बनेगी स्क्रैप कंपनी

चेयरमैन ने शेयरधारक के एक सवाल का जवाब देते हुए बताया कि भविष्य में वे एक स्क्रैप कंपनी का भी निर्माण कर रहे हैं जहां पुरानी वाणिज्यिक वाहनों को डंप किया जाएगा। इसके लिए प्लानिंग चल रही है। उन्होंने कहा कि जब सड़क से पुरानी गाड़ियां हटेंगी तो नए वाहनों की भी डिमांड बढ़ेगी। वहीं, उन्होंने बताया कि नीदरलैंड व सिंगापुर स्थित नेट स्टील भी बेहतर काम कर रही है।

कार्बन उत्सर्जन कम करने को कंपनी की पहल सराहनीय

आमसभा में एक शेयरधारक दीपक कुमार जायसवाल ने कंपनी द्वारा कार्बन उत्सर्जन को कम करने की दिशा में उठाए जा रहे कदम को सराहा। कहा कि प्रति टन स्टील निर्माण में टाटा स्टील दो टन से भी कार्बन का उत्सर्जन कर प्रतिद्वंद्वी स्टील कंपनियों से बेहतर प्रदर्शन कर रही है। कंपनी की रिसर्च एंड डेवलपमेंट टीम नई तकनीक को क्रियान्वित करने के लिए बेहतर काम कर रही है।

मंगवाए गए माल को समय पर कराएं प्रतिष्ठापित

शेयरधारक दीपक ने कहा कि कई बार देखा गया है कि कंपनियां बाहर से मशीनें मंगवा लेती है लेकिन समय पर उसको प्रतिष्ठापित नहीं करा पाती। इससे संबधित मशीन की वारंटी भी खत्म होने से वह खराब हुई तो काफी नुकसान होता है। टाटा स्टील में ऐसा न हो, इसके लिए कंपनी प्रबंधन को भी अपने स्तर से पहल करनी चाहिए। चेयरमैन ने इस सुझाव को सराहा और इसे अमल में लाने का आश्वासन दिया।

80 प्रतिशत कर्मचारियों को लग चुकी है वैक्सीन

आमसभा में चेयरमैन ने बताया कि टाटा स्टील में 80 प्रतिशत कर्मचारियों और उनके आश्रितों को वैक्सीन दिया जा चुका है। इसके अलावा हम अब कंपनी में कार्यरत सभी ठेका कंपनियों के कर्मचारियों को भी वैक्सीन लगवा रहे हैं। उन्होंने बताया कि कोविड 19 की तीसरी लहर के लिए कंपनी प्रबंधन अपने स्तर से काफी तैयारी कर रही है।

chat bot
आपका साथी