जेनरिक दवा स्टार्टअप कंपनी पर रतन टाटा ने किया है भारी निवेश, कंपनी से जुड़ने का आपके पास भी है सुनहरा अवसर

भले ही सरकार जेनेरिक दवा को बढ़ावा देने की कोशिश कर रही हो लेकिन चिकित्सकों की मनमानी के कारण आज भी मरीज महंगी दवा लेने को मजबूर हैं। अब रतन टाटा ने एक ऐसी स्टार्ट अप में निवेश किया है जो जेनेरिक दवा को बढ़ावा देती है।

Jitendra SinghFri, 23 Jul 2021 06:00 AM (IST)
जेनरिक दवा स्टार्टअप कंपनी पर रतन टाटा ने किया है भारी निवेश

जमशेदपुर : देश में अंग्रेजी दवाएं कितनी महंगी है इसका अंदाजा आप सभी को होगा ही। जेनरिक दवाओं की दुकान तो खुलती है लेकिन न ही डाक्टर दवाएं लिखते हैं और न ही जानकारी के अभाव में कोई खरीदार पहुंचता है। जबकि हमें पता तक नहीं है कि समान कंपोजिशन की दवाएं सामान्य दवाओं की तुलना में 70 से 80 प्रतिशत तक सस्ती होती है। लेकिन इसी समस्या का समाधान करने और देश की जनता को सस्ती जेनरिक दवा उपलब्ध कराने का बीड़ा उठाया है पुणे के अर्जुन देशपांडे। उन्होंने मात्र 16 वर्ष की उम्र में वर्ष 2018 में जेनरिक आधार नाम से एक स्टार्टअप कंपनी बनाई है जिसमें टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन रतन टाटा ने भारी निवेश किया है।

आप भी बन सकते हैं कंपनी का हिस्सा

जेनरिक आधार कंपनी की शुरूआत भले ही महाराष्ट्र के पुणे से हुई थी लेकिन अब यह 18 राज्यों में 130 से अधिक शहरों में अपनी पहुंच बना चुका है। अर्जुन चाहते हैं कि वे कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक अपनी कंपनी के 30 हजार रिटेल स्टोर खोले। अर्जुन का उद्देश्य देश के छोटे से छोटे शहर और कस्बे में उनका रिटेल स्टोर हो जहां गरीब जनता को सस्ते दर पर जीवनरक्षक दवाएं मिल सके। यदि कोई शहरवासी इस कंपनी से जुड़ना चाहते हैं और वे भी सीधे कंपनी से संपर्क कर इसकी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। इससे उन्हें तीन फायदे होंगे। पहला, जेनरिक दवा के संबंध में अर्जुन की कंपनी अपने सभी नए रिटेलों को तकनीकि सपोर्ट देगी और दूसरा, फार्मासिस्ट कंपनियां दवाओं पर 15 से 20 प्रतिशत तक मार्जिन देती है जबकि जेनरिक आधार 40 प्रतिशत तक मार्जिन देगी। तीसरा, कंपनी जो भी ऑनलाइन दवा का आर्डर लेगी। यदि वह आपके शहर का होगा तो यह आर्डर आपको मिलेगा। कंपनी 1000 तरह की जेनरिक दवाएं उपलब्ध कराएगी।

इस तरह जुड़ सकते हैं कंपनी से

यदि आप भी अपने शहर में जेनरिक दवा का रिटेल स्टोर खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कंपनी के वेबसाइट genericaadhaar.com/ पर जाकर बिजनेस ऑपरच्युनिटी को क्लिक करना होगा। जिसमें आपको एक ऑनलाइन फार्म मिलेगा। इसमें अपना नाम, मोबाइल नंबर, ई-मेल आइडी, शहर का नाम सहित दूसरे जरूरी विवरण भरना होगा। जरूरत पड़ी तो अलग-अलग जोन के लिए मोबाइल नंबर दिए गए हैं, उसमें भी फोन कर संपर्क कर जरूरी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। इसमें पूर्वी भारत के लिए 9653373641, पश्चिम भारत के लिए 9653373636, उत्तर भारत के लिए 9653373640 और दक्षिण भारत के लिए 9653373639 नंबरों पर संपर्क किया जा सकता है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.