Ratan Tata Vs Mukesh Ambani : अब रतन टाटा ने मुकेश अंबानी को दी टेंशन, जानिए क्या है मामला

रतन टाटा (Ratan Tata) की टाटा समूह (Tata Group) के इस कदम से रिटेल मार्केट में बड़ी प्रतिस्पर्धा का स्टेज तैयार कर दिया है। इससे सबसे ज्यादा चुनौती मुकेश अंबानी की रिलायंस रिटेल को मिलने जा रही है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Sun, 02 May 2021 05:25 AM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 09:21 AM (IST)
Ratan Tata Vs Mukesh Ambani : अब रतन टाटा ने मुकेश अंबानी को दी टेंशन, जानिए क्या है मामला
अब रतन टाटा ने मुकेश अंबानी को दी टेंशन, जानिए क्या है मामला

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : टाटा समूह ने हाल ही में रिटेल मार्केटिंग (Retail Marketing) कंपनी बिग बास्केट (Big Basket) की 65 फीसद हिस्सेदारी खरीद ली है। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI)ने इस हिस्सेदारी की खरीद को मंजूरी दे दी है।

बिग बास्केट को अमेजन (Amazon) व फ्लिपकार्ट (Flipkart) से भी मुकाबला अब टाटा डिजिटल जल्द ही बाजार में आने की तैयारी कर रहा है। ऐसे में भारतीय रिटेल मार्केट में बड़ी प्रतिस्पर्धा की पटकथा लिखी जा चुकी है। जाहिर है, ग्राहकों को इसका सीधा फायदा मिलेगा। इस अधिग्रहण से टाटा डिजिटल (Tata Digital) का ई ग्रॉसरी (e grocery) मार्केट में अमेजन, फ्लिपकार्ट, जियोमार्ट (jiomart), ग्रोफर्स जैसी आनलाइन रिटेल कंपनियों से चुनौती मिलने वाली है। गौरतलब है कि टाटा समूह (Tata Group) अक्टूबर 2020 से ही बिग बास्केट पर नजरें टिकाए बैठी थी।

9000 करोड़ से ज्यादा की डील

टाटा समूह की स्वामित्व वाली टाटा डिजिटल ने यह डील 9000 करोड़ में की है। टाटा डिजिटल का यह डील पूरा हो जाने के बाद 2022-23 में शेयर बाजार में लिस्टिंग कराने की तैयारी भी कर रही है।

जल्द होगी सुपर एप की लांचिग

यही नहीं, टाटा समूह अपने विभिन्न कंज्यूमर प्रोडक्ट को एक ही प्लेटफॉर्म पर लाने की योजना बना रही है। इसमें नमक, चाय से लेकर कार व ट्रक तक की बिक्री की जाएगी। इस प्लेटफॉर्म का नाम सुपर एप (Super App) होगा। हालांकि सुपर ऐप की रेस में रिलायंस के मुखिया मुकेश अंबानी भी हैं। अंबानी (Mukesh Ambani) ने पिछले साल जियोमार्ट लांच कर ई किराना मार्केट में हलचल मचा दी थी। यही नहीं, उन्होंने ऑनलाइन फॉर्म नेटमेड्स का भी अधिग्रहण कर तहलका मचा दिया था।

देश के 24 शहरों में है बिग बास्केट

बिग बास्केट की बात करे तो यह देश के दो दर्जन से अधिक शहरों में अपना व्यवसाय कर रही है। इसके मौजूदा निवेशकों में चीन के अलीबाबा व एक्टिस शामिल हैं। अलीबाबा व एक्टिस की बिग बास्केट में तीस व सत्रह फीसद की हिस्सेदारी है। टाटा डिजिटल का पुर्णतः मालिकाना हक टाटा संस के पास है।  

chat bot
आपका साथी