JEE MAIN : रैंकिंग सिस्टम बदला, कटऑफ कम करने का मतलब एडवांस में अधिक छात्रों को शामिल करवाना

जेईई मेन के परीक्षा परिणाम से यह स्पष्ट हो गया है कि इस बार आइआइटीस में ज्यादा से ज्यादा छात्रों का एडमिशन सरकार चाह रही है। इसका कट ऑफ किया गया है तथा रैंकिंग सिस्टम में बदलाव किया गया। इस कारण एक साथ 18 छात्रों को रैंक वन मिला है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 09:34 AM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 09:51 AM (IST)
JEE MAIN : रैंकिंग सिस्टम बदला, कटऑफ कम करने का मतलब एडवांस में अधिक छात्रों को शामिल करवाना
साकची स्थित नारायणा आइआइटी मेडिकल के सेंटर हेड प्रोफेसर श्याम भूषण

जमशेदपुर (वेंकटेश्वर राव)। इस बार एनटीए ने जेईई मेन का कट ऑफ कम कर दिया। पिछले बार जहां कट ऑफ 90 परसेंटाइल से उपर था, इस बार 87 परसेंटाइल आ गया है। कटऑफ कम होने का मतलब है कि एडवांस में अधिक छात्रों को शामिल करवाना। पिछले बार एडवांस की परीक्षा एक लाख 20 हजार से अधिक छात्र शामिल हुए थे। इस बाद दो लाख से उपर छात्रों को परीक्षा में शामिल करवाने का लक्ष्य है।

यह बात इंजीनियरिंग व मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने वाले साकची स्थित नारायणा आइआइटी/मेडिकल के केंद्र निदेशक श्याम भूषण ने कही है। उन्होंने कहा कि इस बार रैकिंग की प्रक्रिया में भी फेरबदल किया गया है। इस कारण पहली बार अखिल भारतीय स्तर पर 18 छात्र को पहली रैकिंग मिली है। पहले अगर नंबर टाइ होता था तो वरीयता के आधार पर जन्म तिथि को देखा जाता था, लेकिन इस बार ऐसा नहीं किया गया। इस बार एडवांस के लिए क्वालीफाइ करने वालों मार्कशीट में इंगित भी किया गया है। जेईई एडवांस की प्रक्रिया भी प्रारंभ हो चुकी है। छात्रों को आराम से इसे भरना चाहिए ताकि कही कोई गलती न हो। वर्तमान में सिर्फ अगली परीक्षा पर ध्यान दें।

एनआइटी व अन्य इंजीनियरिंग संस्थानों में मिलेगा सीधे नामांकन

जेईई मेन के फाइनल स्कोर के आधार पर देश भर के एनआइटी में तथा अन्य प्रसिद्ध इंजीनियरिंग संस्थानों में सीधे नामांकन मिल सकेगा। एनआइटीस में अगर जनरल केटेगरी में अगर 34 हजार भी रैकिंग है तो उनका नामांकन हो जाएगा। अन्य आरक्षित वर्ग के लिए 40 हजार तक की रैकिंग निर्धारित है।

रिजल्ट प्रकाशन के 12 घंटे बाद छात्र देख पाए अपनी रैंकिंग

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा जेईई मेन का मुख्य परिणाम तो मंगलवार की देर रात दो बजे जारी किया गया। इसके छात्रों का परिणाम देखने के लिए कोई लिंक नहीं छोड़ा। मुख्य परिणाम जारी होन के बाद से छात्र अपने परिणाम का इंतजार करते रहे, लेकिन यह कार्य बुधवार की दोपहर दो बजे के बाद हो सका। एनटीए ने इसके लिए लिंक दो बजे वेबसाइट पर डाला।

बीई/बीटेक का ऐसा रहा कटऑफ

केटेगरी - परसेंटाइल

जनरल : 87.8992241

जनरल इडब्ल्यूएस : 66.2214845

ओबीसी : 68.0234447

अनुसूचित जाति : 46.8825338

अनुसूचित जनजाति : 34.6728999

दिव्यांग : 0.0096375

chat bot
आपका साथी