Tata Group इस कंपनी के सीईओ को दे रहा सालाना 20 करोड़ वेतन, जानिए

टाटा समूह की कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर राजेश गोपीनाथन के वार्षिक वेतन में भी 54 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। अब इनका वार्षिक वेतन बढ़कर 20 करोड़ रुपये हो गया है। लेकिन इसमें अधिकांश राशि कंपनी में होने वाले मुनाफे का कमीशन है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Fri, 21 May 2021 05:44 PM (IST) Updated:Fri, 21 May 2021 06:37 PM (IST)
Tata Group इस कंपनी के सीईओ को दे रहा सालाना 20 करोड़ वेतन, जानिए
गोपीनाथ ने सीईओ के रूप में TC में पांच वर्ष पूरे किए हैं।

जमशेदपुर, जासं। कोविड 19 के पहले वेव के बाद बाजार में जब सुधार हुआ तो अधिकतर कंपनियों ने अपने यहां डिजिटलाइजेशन पर जोर दिया। नतीजन सॉफ्टवेयर कंपनियों को बंपर मुनाफा हुआ। इसका नतीजा सॉफ्टवेयर कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों को भी हुआ। उनके वेतन में भी बढ़ोतरी हुई।

टाटा समूह की कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर राजेश गोपीनाथन के वार्षिक वेतन में भी 54 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। कंपनी की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार गोपीनाथ के पिछले वार्षिक वेतन से वर्तमान वेतन में 54 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। अब इनका वार्षिक वेतन बढ़कर 20 करोड़ रुपये हो गया है। लेकिन इसमें अधिकांश राशि कंपनी में होने वाले मुनाफे का कमीशन है। गोपीनाथ को कंपनी में होने वाले कुछ मुनाफे का एक प्रतिशत बतौर कमीशन मिलता है। गोपीनाथ का वार्षिक बेसिक वेतन 1.27 करोड़ रुपये (एक साल पहले 1.30 करोड़ रुपये) था। इसके अलावा लाभ व अन्य भत्तों को मिलाकर वर्तमान में दो करोड़ रुपये (एक वर्ष पहले 1.3 करोड़ रुपये) मिलता था। जबकि कमीशन के रूप में अब गोपीनाथ को 17 करोड़ रुपये (एक वर्ष पहले 10 करोड़ रुपये) था।

सीईओ के रूप में कंपनी में पांच वर्ष पूरे

गोपीनाथ ने सीईओ के रूप में कंपनी में पांच वर्ष पूरे किए हैं। वित्तीय वर्ष 2020 में इन्हें 13.3 प्रतिशत करोड़ रुपये मिलते थे। गोपीनाथ के वेतन में हुई बढ़ोतरी उसके कुल कर्मचारियों के वेतन में कर्मचारियों का 326.81 प्रतिशत है जबकि पिछली बार बढ़ोतरी 214.6 प्रतिशत था। वहीं, कंपनी के सीओओ एनजी सुब्रमणयम के वेतन में 60 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ बढ़कर 16 करोड़ रुपये हो गया है। इसके अलावा टीसीएस में 31 मार्च तक 488660 कर्मचारी कार्यरत थे।सभी कर्मचारियों के वेतन में 5.2 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। जबकि भारत से बाहर कार्यरत कर्मचारियों के वेतन में दो से छह प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

डिजिटल बदलाव की हमने की शुरुआत : गोपीनाथ

कंपनी रिपोर्ट में गोपीनाथ ने कहा कि बीते वर्षो के मुकाबले वर्ष 2020 का काफी कठिन रहा। लेकिन हमने क्लाउड में डिजिटल बदलाव की शुरूआत की है। दो-तीन वर्षो में आइटी क्षेत्र में कई सारे बदलाव आने वाले हैं जिसके लिए शुरूआत हो गई है।

अपने भविष्य की दूरदर्शी प्लानिंग के तहत अपनी कंपनियों में प्रौद्योगिकी को बढ़ावा दे रही है। डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा दे रहे हैं इससे हमारा भविष्य काफी बेहतर होगा।

       -एन चंद्रशेखरन, चेयरमैन, टाटा संस

chat bot
आपका साथी