IRCTC, Indian Railways Update : खुशखबरी ! रेलवे फिर से शुरू होने जा रही यह सुविधा, अब यात्रियों को नहीं होगी परेशानी

IRCTC Indian Railways Update कोरोना संक्रमण की दस्तक के साथ ही रेलवे ने न सिर्फ ट्रेनों का परिचालन रोक दिया था बल्कि कई सुविधाओं को भी वापस ले लिया था। लेकिन अब धीरे-धीरे स्थिति सामान्य होती जा रही है।

Jitendra SinghPublish:Fri, 03 Dec 2021 10:15 AM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 10:15 AM (IST)
IRCTC, Indian Railways Update : खुशखबरी ! रेलवे फिर से शुरू होने जा रही यह सुविधा, अब यात्रियों को नहीं होगी परेशानी
IRCTC, Indian Railways Update : खुशखबरी ! रेलवे फिर से शुरू होने जा रही यह सुविधा, अब यात्रियों को नहीं होगी परेशानी

जमशेदपुर : अगर आप ट्रेन से सफर करते हैं तो यह खबर राहत देने वाली है। भारतीय रेलवे एक खास कदम उठाने जा रही है जिससे आपकी यात्रा और भी ज्यादा आसान हो जाएगी। जी हां, कोरोना काल के दौरान यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा है लेकिन अब सबकुछ सामान्य हो रहा है। इससे लोगों की यात्रा भी आसान होने वाली है। हाल ही रेलवे ने कैटरिंग की सुविधा बहाल की है। अब ठंड को देखते हुए यह सुविधा भी देने जा रही है।

कोरोना की वजह से ट्रेनों में कंबल व चादर मिलना भी बंद हो गया था। जिसे अब शुरू किया जा रहा है। हालांकि, इसमें थोड़ा बदलाव किया गया है। रेलवे अब डिस्पोजेबल बेडरोल की सुविधा शुरू करने जा रहा है। इसके तहत यात्रियों को 150 रुपये में डिस्पोजेबल बेडरोल मिलेगा। ये सुविधा लंबी दूरी के यात्रियों को दी जा रही है।

फिलहाल यह सुविधा चुनिंदा गाड़ियों में ही मिल रही है। जैसे मुंबई-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, मुंबई-दिल्ली अगस्त क्रांति राजधानी एक्सप्रेस, गोल्डन टेम्पल मेल और पश्चिम एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में ये सुविधा मिलेगी।

चुकाने होंगे इतने रुपये

भारतीय रेलवे के इस खास सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको 150 रुपये चुकाने होंगे। 150 रुपये की किट में कई सारी चीजें मिलेंगी। इसमें कंबल के साथ टूथ पेस्ट और मास्क जैसी चीजें भी मिलेंगी। आइए जानते हैं इसमें क्या-क्या होगा।

specifications

MRP 150.00

1-bed sheet white (20gsm)

2-blanket grey/blue (40gsm)

3. inflatable air pillow white

4. pillow cover white

5. face towel/napkin white

6. three ply face mask

यात्रियों की होगी सुविधा

कोरोना के बाद अब सबकुछ सामान्य होने लगा है। इसे देखते हुए भारतीय रेलवे कई बदलाव करने जा रही है। इसका लाभ यात्रियों को सीधे मिलेगा। अब यात्रियों को कंबल, चादर का बोझ उठा कर सफर नहीं करना होगा। कोरोना संक्रमण के बाद लॉकडाउन के बाद से यात्रियों को सफर के दौरान बेडरोल की सुविधा बंद कर दी गई थी लेकिन अब शुरू किया जा रहा है। यह यात्रियों के लिए अच्छी खबर है।