Railway Reservation Ticket : अब जनरल कोच में नहीं कराना होगा रिजर्वेशन, कोरोना के कारण लागू किया गया था नियम

Rail Ticket रेलवे यात्रियों के लिए सुखद खबर आने वाली है। अब जनरल कोच में रिजर्वेशन की नीति लागू नहीं होगी। कोविड-19 के बढ़ते प्रभाव के दौरान जनरल कोच में भी आरक्षण की नीति लागू कर दी गई थी ताकि ट्रेन में भीड़ न हो...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 08:15 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 09:39 AM (IST)
Railway Reservation Ticket : अब जनरल कोच में नहीं कराना होगा रिजर्वेशन, कोरोना के कारण लागू किया गया था नियम
Rail Ticket Important Update : अब जनरल कोच में नहीं कराना होगा रिजर्वेशन

जमशेदपुर : कोविड 19 के दौर में रेलवे ने भीड़ को नियंत्रित करने के लिए सामान्य श्रेणी के डिब्बों में भी रिजर्वेशन नीति लागू कर दी थी। जिसके तहत सामान्य श्रेणी के डिब्बों में जितनी सीट होगी उसमें उतने ही यात्रियों को टिकट दिया जाएगा। लेकिन कोविड 19 का संक्रमण कम होने के साथ ही इसे लेकर विरोध होना शुरू हो गया है। ऐसे में माना जा रहा है कि रेलवे प्रबंधन अपने पूर्व के नियम में पहली नवंबर से संशोधन कर सकती है। जिसके तहत सामान्य श्रेणी के डिब्बों को पूर्व की तरह संचालित किया जा सकता है।

रेलवे की इस नीति का हो चुका है विरोध

कोविड 19 के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए भले ही रेलवे सफल रही लेकिन इसके कारण आम यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। उन्हें बिना आरक्षित टिकट के ट्रेन में सवार होने नहीं दिया जाता है। इसे लेकर पिछले दिनों पश्चिम रेलवे जोन में काफी हंगामा हुआ और यात्री पूर्व की व्यवस्था बहाल करने की मांग की। यात्रियों का तर्क था कि आपात स्थिति में जब स्लीपर या फर्स्ट क्लास एसी में उन्हें टिकट नहीं मिलता है तो उनके पास सामान्य श्रेणी में ही यात्रा करने का एकमात्र विकल्प बचता है लेकिन नई व्यवस्था से वे यात्रा नहीं कर पा रहे हैं।

रेलवे ने दिए हैं संकेत एक नवंबर से बदल सकता है नियम

पश्चिम रेलवे में हुए हंगामे के बाद रेलवे के अधिकारियों ने संकेत दिए हैं कि पहली नवंबर से नियमों में छूट मिल सकती है। हालांकि अधिकारी अब भी यह स्पष्ट नहीं कह रहे हैं कि पहली नवंबर से पुरानी व्यवस्था को बहाल किया जाएगा या कुछ और नियम बनेंगे। क्योंकि वर्तमान व्यवस्था के तहत सामान्य श्रेणी में भी यात्रा के लिए यात्रियों को पहले अपना टिकट आरक्षित कराना होगा। यात्रा से पहले उनके टिकट की जांच होगी, जिसके बाद ही उन्हें यात्रा करने की अनुमति मिलेगी।

टाटानगर स्टेशन से हर दिन गुजरते हैं 20 जोड़ी ट्रेन

दक्षिण पूर्व रेलवे के चक्रधरपुर मंडल में टाटानगर रेलवे स्टेशन महत्वपूर्ण स्टेशनों में से एक है। यहां से हर दिन 20 जोड़ी ट्रेनों का आवागमन होता है। इसमें 02810 मुंबई सीएसटीएम मेल स्पेशल ट्रेन, 02905 हावडा साप्ताहिक सुपरफास्ट विशेष ट्रेन, 02102 ज्ञानेश्वरी सुपरफास्ट विशेष किराया स्पेशल ट्रेन, 02279 आजाद हिंद सुपरफास्ट विशेष ट्रेन, 08615 क्रिया योग विशेष किराया स्पेशल ट्रेन, 02280 आजाद हिंद सुपरफास्ट विशेष ट्रेन, 02809 हावड़ा मेल स्पेशल ट्रेन 08190 एर्नाकुलम टाटानगर स्पेशल, 05022 शालीमार साप्ताहिक विशेष किराया स्पेशल ट्रेन, 08477 कलिंग उत्कल विशेष किराया स्पेशल ट्रेन और 02801 पुरुषोत्तम सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन शामिल है। इसमें सामान्य श्रेणी में यात्रा से पहले यात्रियों के पास आरक्षित टिकट होना अनिवार्य है।

chat bot
आपका साथी