स्कूली बच्चों की कसेगी नकेल तो अभिभावक भी हो जाएंगे सीधे

उपायुक्त सूरज कुमार ने सड़कों पर अवैध पार्किंग करने वालों पर कठोर कार्रवाई का दिया निर्देश हर वाहन से लिया जा रहा एक हजार रुपये जुर्माना।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 05:00 AM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 05:00 AM (IST)
स्कूली बच्चों की कसेगी नकेल तो अभिभावक भी हो जाएंगे सीधे
स्कूली बच्चों की कसेगी नकेल तो अभिभावक भी हो जाएंगे सीधे

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : शहर में यातायात नियमों की अवहेलना और अनदेखी आम बात हो गई है, अब यह बताने की आवश्यकता नहीं है। नाबालिग बच्चों को बाइक-स्कूटी चलाते कहीं भी देखा जा सकता है। ये स्कूल भी चले जाते हैं, वह भी दो-तीन साथियों को बैठाकर। स्कूल प्रबंधन के डर से बाइक या स्कूटी स्कूल से दूर कहीं सुरक्षित स्थान पर लगाते हैं, ताकि इनकी चोरी पकड़ी नहीं जा सके। इन सब बातों की जानकारी उपायुक्त सूरज कुमार को भी है, लिहाजा उन्होंने स्कूली बच्चों से पहले अभिभावकों पर नकेल कसने की तैयारी कर ली है।

उन्होंने इसी मुद्दे पर 23 नवंबर को जिला समाहरणालय में बैठक बुलाई, जिसमें जिला शिक्षा अधिकारी के साथ लगभग सभी स्कूलों के प्रधानाचार्य भी आए थे। उपायुक्त ने कहा कि जिला शिक्षा अधिकारी सभी सरकारी व निजी स्कूलों के प्रधानाचार्य से शपथ-पत्र लेंगे कि उनके स्कूल में पढ़ने वाला 18 वर्ष से कम उम्र का कोई छात्र बाइक-स्कूटी या कार चलाकर नहीं आता। वहीं प्रधानाचार्य को यह भी लिखकर देना है कि उनके स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के साथ अभिभावक भी हेलमेट का उपयोग करते हैं। अभिभावक भी संबंधित विद्यालय में शपथ पत्र जमा करेंगे कि 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चे बाइक या कार चलाकर स्कूल नहीं जाते हैं। पकड़े जाने पर जिला प्रशासन कार्रवाई के लिए स्वतंत्र है।

इसके साथ ही उपायुक्त ने सड़क पर अवैध रूप से वाहन खड़े करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का निर्देश दिया है। उन्होंने जिला परिवहन पदाधिकारी से कहा कि वे संबंधित थानों से समन्वय बनाकर दुर्घटना के हाटॅस्पॉट चिह्नित करें और इसका प्रतिवेदन दें। सड़क किनारे झाड़ियों को साफ कराएं, ताकि संभावित दुर्घटना को टाला जा सके।

---------------

सड़क पर खडे़ हर वाहन से वसूला जा रहा एक हजार रुपये

पुलिस उपाधीक्षक (यातायात) बबन सिंह ने बताया कि उपायुक्त का आदेश मिलने के बाद से ही सड़क पर अवैध रूप से खड़े वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। हर वाहन से एक-एक हजार रुपये वसूला जा रहा है। मेरीन ड्राइव, बर्मामाइंस, भुइयांडीह आदि इलाके में ज्यादातर वाहन सड़क पर खडे़ कर दिए जाते हैं। इनकी वजह से कई दुर्घटना हो गई है, जिसमें लोगों की जान चली गई। आने वाले दिनों में यह अभियान और तेज होगा, कोई बख्शा नहीं जाएगा।

chat bot
आपका साथी