Indian Railway : रेलवे के ड्राइवरों व गार्ड की बढ़ेगी परेशानी, खुद ढ़ोना होगा अपना सामान

रेलवे के ड्राइवरों व गार्ड की बढ़ेगी परेशानी, खुद ढ़ोना होगा अपना सामान

रेलवे में कार्यरत सभी ड्राइवरों और गार्ड करने वाली की जल्द ही परेशानी बढ़ेगी। रेलवे बोर्ड ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। रेलवे में काम करने वाले सभी ड्राइवर और गार्ड को सेफ्टी उपकरणों को लाइन पेटी मिलती है।

Publish Date:Tue, 19 Jan 2021 10:58 AM (IST) Author: Jitendra Singh

जमशेदपुर : रेलवे में कार्यरत सभी ड्राइवरों और गार्ड करने वाली की जल्द ही परेशानी बढ़ेगी। रेलवे बोर्ड ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। रेलवे में काम करने वाले सभी ड्राइवर और गार्ड को सेफ्टी उपकरणों को लाइन पेटी मिलती है।

अब तक इन पेटियों को ड्राइवरों और गार्ड तक पहुंचाने का काम पिछले 10 वर्षो से निजी एजेंसियां करती थी। ड्राइवर और गार्ड तक ये पेटियां पहुंचने तक यह कई हाथों से होकर गुजरती थी। इसलिए कोरोना वायरस का संक्रमण न फैले इसके लिए रेलवे बोर्ड ने तय किया है कि अब इन लाइन पेटियों को निजी एजेसियों के बजाए खुद ड्राइव व गार्ड अपने साथ लेकर जाएंगे। इसके लिए उन्हें हल्की ट्रॉली बैग भी दिए जाएंगे ताकि सामान को आसानी से ले जाया जा सके। हालांकि रेलवे बोर्ड ने तय किया है कि लाइन पेटी में कई ऐसे सेफ्टी उपकरण है जिनका कई वर्षो से इस्तेमाल नहीं होता है और बेवजह उसे ढ़ोया जाता है। इसलिए ऐसे उपकरणों को लाइन पेटी से हटा दिया जाएगा ताकि इसके वजन को हल्का किया जा सके। पिछले दिनों रेलवे बोर्ड के साथ सभी जोन के महाप्रबंधक स्तर पर बैठक हुई थी। इसमें रेलवे बोर्ड ने तर्क दिया है कि वर्षो पुरानी इस परंपरा को पूर्वी रेलवे जोन ने अपने यहां समाप्त कर दिया है। इसलिए सभी जोन को इस दिशा में पहल करने को कहा गया है। सिर्फ चक्रधरपुर मंडल की बात करें तो यहां लगभग 3500 रेल ड्राइवर और 2800 से ज्यादा गार्ड हैं। ऐसे में इस पूरे मामले में साउथ ईस्टर्न रेलवे मेंस कांग्रेस के मंडल संयोजक शशि मिश्रा अब ड्राइवर व गार्ड से सलाह मश्विरा लेंगे कि ऐसे कौन-कौन सेफ्टी उपकरण है जिसे हटाया जा सकता है। मेंस कांग्रेस जल्द ही इस संबंध में अपना सुझाव रेलवे बोर्ड को भेजेगा।

लाइन पेटी में ये रहते हैं ये सेफ्टी उपकरण

रेलवे के ड्राइवर और गार्ड को जो सेफ्टी उपकरणों वाली लाइन पेटी मिलती है उसमें रिकार्ड बुक, नोट बुक, रेलवे की वर्किंग टाइम टेबल चार्ट, नियमों की जानकारी देने वाली किताब, हथौड़ा, पेचकस, कुछ काटने के लिए कटर, छैनी, टेस्टर, रिले की वेडिंग के लिए लकड़ी का वेज सेट, एमआर और कूलर के लिए लकड़ी का डमी प्लग, आयरन क्लैम्प, दो बैटरी के साथ पीसीपी सेट, चार्जर, अतिरिक्त बैटरी के साथ वॉकी-टॉकी के अलावे ट्रैक की खराबी की सूचना देने के लिए डेटोनेटर सहित लाल व हरे रंग का झंडा।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.