Price Hike : टाटा मोटर्स सहित अन्य कार कंपनियां कीमतों में कर रही बढ़ोतरी, जल्द खरीद लें अपने सपनों की गाड़ी

Car Price Hike अगर आप सपनों की गाड़ी खरीदने की सोच रहे हैं तो फिर देर ना करें। टाटा मोटर्स सहित देश की सभी ऑटोमोबाइल कंपनियां जनवरी 2022 से कारों का दाम बढ़ाने जा रही है। इसमें होंडा व रेनॉल्ट भी शामिल हैं..

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 08:45 AM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 08:45 AM (IST)
Price Hike : टाटा मोटर्स सहित अन्य कार कंपनियां कीमतों में कर रही बढ़ोतरी, जल्द खरीद लें अपने सपनों की गाड़ी
Price Hike : टाटा मोटर्स सहित अन्य कार कंपनियां कीमतों में कर रही बढ़ोतरी

जमशेदपुर : अपना कार खरीदने का सपना हर परिवार का होता है। यदि आप भी नया कार खरीदने की सोच रहे हैं तो दिसंबर माह में ही खरीद लें क्योंकि जनवरी 2022 में कई कार निर्माता कंपनियां अपने कार की कीमतों में बढ़ोतरी करने की तैयारी कर रही है।

देश में महंगाई के साथ-साथ उत्पादन लागत में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में टाटा मोटर्स, होंडा और रेनॉल्ट जैसी वाहन निर्माता कंपनियां अपनी कीमतों में बढ़ोतरी करने की प्लानिंग कर रही है ताकि कंपनियों पर पड़ रहे उत्पादन लागत का दबाव कम हो सके।

इन कंपनियों ने पहले ही कर दी है बढ़ोतरी की घोषणा

उत्पादन लागत में बढ़ोतरी का असर सभी कंपनियों पर पड़ रहा है। इसके कारण कार मार्केट की लीडर कंपनी मारूति सुजुकी, लक्जरी ऑटो मेकर्स ऑडी व मर्सिडीज जैसी कंपनियों ने पहले ही अगले माह से वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा कर दी है। मारूति ने कहा है कि जनवरी 2022 के लिए निर्धारित मूल्य के साथ अलग-अलग मॉडलों पर अलग-अलग बढ़ोतरी होगी।

जबकि मर्सिडीज बेंच प्रबंधन ने कहा है कि कार में नए फीचर और इनपुट लागत में बढ़ोतरी के कारण चुनिंदा मॉडलों पर दो प्रतिशत की बढ़ोतरी की जा सकती है। जबकि ऑडी प्रबंधन ने कहा कि इनपुट और ऑपरेशन कास्ट में बढ़ोतरी के कारण उनकी कंपनी एक जनवरी 2022 से अपनी पूरे मॉडल पर तीन प्रतिशत तक बढ़ोतरी करेगी।

ऑपरेशन कास्ट में बढ़ोतरी है जारी : शैलेश

टाटा मोटर्स के पैसेंजर व्हीकल सेग्मेंट के प्रेसिडेंट शैलेश चंद्रा का कहना है कि कच्चे माल से लेकर इनपुट लागतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। लागत में इस वृद्धि को कम से कम आंशिक रूप से ऑफसेट करने के लिए भविष्य में उचित मूल्य में निकट भविष्य में बढ़ोतरी जरूरी लग रही है। आपको बता दें कि टाटा मोटर्स घरेलू बाजार में पंच, नेक्सॉन, टिगौर और हैरियर जैसी मॉडल बेचती है।

वहीं, होंडा कंपनी ने भी कहा है कि वह निकट भविष्य में अपनी कीमतों में बढ़ोतरी पर विचार कर रही है। कंपनी के प्रवक्ता का कहना है कि कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के कारण कंपनी के इनपुट कास्ट पर गंभीर प्रभाव पड़ रहा है। हम भी अभी अध्ययन कर रहे हैं कि कितनी बढ़ोतरी कर इनपुट लागत के खर्च को बराबर किया जा सकता है। आपको बता दें कि होंडा ने होंडा सिटी और होंडा अमेज जैसे ब्रांडों की बिक्री पिछले साल के अगस्त के मुकाबले में सबसे ज्यादा की है।

रेनॉल्ड भी कर रही है बढ़ोतरी की तैयारी

रेनॉल्ड कंपनी प्रबंधन ने कहा है कि जनवरी 2022 में वह अपने रेंज की सभी मॉडलों पर पर्याप्त मूल्य वृद्धि पर विचार कर रही है। फ्रेंच कंपनी भारतीय बाजार में क्विड, टिबर और किगर जैसे मॉडल बेचती है।

इस कारण कार की कीमतों में हो रही है बढ़ोतरी

आपको बता दें कि पिछले एक साल से स्टील, एल्मुनियम, तांबा, प्लास्टिक और कीमती धातुओं की कीमतों में भारी बढ़ोतरी हो रही है जिसके कारण वाहन निर्माता कंपनियों को भी अपनी कीमतों में बढ़ोतरी की तैयारी कर रही है। इसके अलावा मूल उपकरण निर्माता (ओईएम) की कुल लागत स्ट्रक्चर में बढ़ोतरी भी परिवहन लागत में बढ़ोतरी का कारक बन रही है।

जमशेदपुर के बाजार में पंच और नेक्सॉन की अच्छी डिमांड

जमशेदपुर के बाजार में पंच और टाटा नेक्सॉन जैसे वाहनों की सबसे ज्यादा डिमांड है। खासकर पंच में 18 सप्ताह की वेटिंग है। ऐसे में कई शहरवासी अपनी कार की बुकिंग कर रहे हैं ताकि कीमत बढ़ने का असर उन्हें प्रभावित नहीं हो।

chat bot
आपका साथी