Price Hike : माचिस से लेकर मोबाइल टॉक टाइम तक हो गया महंगा, जानिए कैसे कट रही आपकी जेब

Price Hike 1 दिसंबर 2021 से रोजमर्रा की जिंदगी बदल गई लेकिन आपको पता भी नहीं चला। माचिस की डिबिया से लेकर मोबाइल टॉक टाइम गैस सिलेंडर से लेकर क्रेडिट कार्ड चार्ज तक बढ़ गया। जानिए और क्या-क्या महंगा हुआ।

Jitendra SinghPublish:Fri, 03 Dec 2021 08:45 AM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 08:45 AM (IST)
Price Hike : माचिस से लेकर मोबाइल टॉक टाइम तक हो गया महंगा, जानिए कैसे कट रही आपकी जेब
Price Hike : माचिस से लेकर मोबाइल टॉक टाइम तक हो गया महंगा, जानिए कैसे कट रही आपकी जेब

जमशेदपुर : दिसंबर माह देश की जनता के लिए नई परेशानी बन कर आई है। इस माह कई ऐसे चीजें महंगी हो रही है जो हमारी और आपकी बजट को प्रभावित करेगी। इस माह छह बड़े बदलाव होने जा रहे हैं जिसमें माचिस की डिब्बी से लेकर खाना पकाने के लिए गैस सिलेंडर, टीवी देखना और फोन पर बात भी महंगा होने वाला है। तो आइए जानते हैं कि कौन-कौन सुविधाएं अब महंगी होगी जिसके कारण अब हमें ज्यादा कीमत चुकानी होगी।

गैस सिलेंडर हो गया है 100 रुपये महंगा

दिसंबर माह में गैस सिलेंडर भी 100 रुपये से ज्यादा महंगा हो गया है। सरकारी तेल कंपनियों ने गैस की वर्तमान कीमतों में बढ़ोतरी की है। इसके कारण कॉमर्शियल गैस सिलेंडर काफी महंगा हो गया है। हालांकि आम जनता के लिए यह राहत वाली बात है कि घरेलू गैस की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। जमशेदपुर में अब कॉमर्शियल गैस सिलेंडर 2000 रुपये से अधिक हो जाएगा।

माचिस भी अब दो रुपये

पहले एक रुपये में मिलने वाली माचिस भी अब दो रुपये में मिलेगी। माचिस निर्माता कंपनियों ने 14 साल बाद इसकी कीमत में बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया है जो पहली दिसंबर से प्रभावी हो गया है। माचिस निर्माता कंपनियों ने पिछली बार वर्ष 2007 में 50 रुपये से कीमत को बढ़ाकर एक रुपये किया था।

रिलायंस और एयरटेल का टैरिफ भी महंगा

पहली दिसंबर से रिलायंस और एयरटेल ने भी अपने यूजर को झटका दिया है। जियो ने 24 दिन के लिए 365 रुपये वाले प्लान की कीमत बढ़ा दी है। इसके अलावा एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने भी 26 नवंबर से अपने टैरिफ में 21 से 49 रुपये तक की बढ़ोतरी कर दी है। इसके अलावा रिलायंस जियो के प्रीपेड कस्टमर को अब आठ से 20 प्रतिशत अधिक कीमत चुकानी होगी।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड पर खर्च भी महंगा

एसबीआई क्रेडिट कार्ड के जरिए खरीदारी करने वाले कस्टमर को भी झटका लगेगा। दिसंबर 2021 से ही सभी ईएमआई की खरीदारी पर अब 99 रुपये ज्यादा खर्च करने होंगे। इसके अलावा रिटेल आउटलेट, अमेजन, फ्लिपकार्ट सहित और सभी दूसरी ई-कॉमर्स कंपनियों से ईएमआई पर खरीदारी करने पर अब कस्टमर को प्रोसेसिंग फीस देनी होगी।

पीएनबी में ब्याज दर में भी कटौती

पीएनबी के बचतधारकों को भी बड़ा झटका इस दिसंबर माह से लग रहा है। बैंक ने सेविंग एकाउंट पर ब्याज दर में कटौती कर दी है। बैंक ने सालाना ब्याज दर को 2.90 प्रतिशत से घटाकर 2.80 प्रतिशत कर दिया है।