प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना शुरू, आइए जानिए कैसे मिलेगा लाभ

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना से जोडऩे के लिए देश भर में 250 कॉमन सर्विस सेंटर खोले जाएंगे। जहां से असंगठित कामगार योजना में खुद को निबंधित कर सकें।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Sat, 16 Feb 2019 01:22 PM (IST) Updated:Sat, 16 Feb 2019 01:22 PM (IST)
प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना शुरू, आइए जानिए कैसे मिलेगा लाभ
प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना शुरू, आइए जानिए कैसे मिलेगा लाभ

जमशेदपुर,जेएनएन। देश भर में 15 फरवरी से प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना प्रभावी हो गई है। इस योजना के तहत 60 वर्ष के बाद असंगठित क्षेत्र में कार्यरत कामगारों को प्रतिमाह 3000 रुपये पेंशन मिलेगा। आइए जानिए कैसे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

पेंशन योजना के शुभारंभ के लिए शुक्रवार को नई दिल्ली में एक भव्य आयोजन होना था। लेकिन सरकारी अधिकारियों की माने तो पुलवामा में हुए आतंकी हमले के कारण कार्यक्रम को रद कर इस संबंध में सिर्फ अधिसूचना जारी कर दी गई है। अधिसूचना के तहत कामगारों को पेंशन योजना से जोडऩे के लिए देश भर में 250 कॉमन सर्विस सेंटर खोले जाएंगे। जहां से असंगठित कामगार योजना में खुद को निबंधित कर सकें। कोल्हान प्रमंडल सहित सभी उपश्रमायुक्त को निर्देश दिया गया है कि वे अपने यहां पहले से निबंधित कामगारों को इस योजना से जोड़ें। अधिसूचना के तहत सभी जिले में सुविधा केंद्र खोला जाना है।

 ये है योजना

पेंशन योजना के तहत 15 हजार से कम वेतन वालों को न्यूनतम 3000 रुपए की पेंशन मिलेगी। उन्हें 100 रुपए प्रति महीने का अंशदान करना होगा और इतना ही योगदान सरकार की तरफ से होगा। असंगठित क्षेत्र के 10 करोड़ कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा। 60 साल पूरे होने के बाद हर महीने 3000 रुपए मिलेंगे। योजना के लिए शुरुआत में 500 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है। अंसगठित सेक्टर में काम करने वाले उस हर व्यक्ति को, जिसकी आय 15,000 से कम है, सरकार उसे पेंशन देगी। इसका फायदा कम आमदनी वाले श्रमिकों को होगा। इसमें घरेलू मेड, ड्राइवर, इलेक्ट्रिशियन या इस तरह के सभी वर्कर्स आदि शामिल हैं। 29 साल के कर्मचारी के लिए इस योजना में पेंशन पाने के लिए 60 साल की उम्र तक हर महीने 100 रुपये जमा कराने होंगे। 18 साल की उम्र के कर्मचारी के लिए हर महीने 55 रुपये जमा करने होंगे।

 फार्म भरना पड़ेगा 

इस पेंशन योजना से पूर्वी सिंहभूम जिले में कार्यरत पांच लाख 86 हजार असंगठित क्षेत्र में कार्यरत कामगार लाभान्वित होंगे। वहीं, जिले में पहले से निबंधित तीन लाख 56 हजार 88 कामगारों को इसका पहले लाभ मिलेगा। लेकिन इसके लिए उन्हें एक फार्म भरना होगा। 

यहां पर होगा निबंधन

-श्रम कार्यालय, एलआइसी कार्यालय, केंद्रीय श्रम कार्यालय, ईएसआइसी कार्यालय या झारखंड श्रमाधान की वेबसाइट पर जाकर खुद को निबंधित कर सकता है। 

वेबसाइट पर भी निबंधन की सुविधा

15 फरवरी से प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का शुभारंभ देश भर में हो गया है। असंगठित क्षेत्र के कामगार चाहे तो झारखंड श्रमाधान की वेबसाइट से खुद को निबंधित करा सकते हैं।

-राकेश प्रसाद, उप श्रमायुक्त, कोल्हान प्रमंडल

chat bot
आपका साथी