प्रतिदिन एक रुपए 80 पैसे करें जमा, रिटायरमेंट के बाद पाएं 36 हजार सालना पेंशन

अगर आप बुढ़ापा सुरक्षित करना चाहते हैं तो आज से ही रोजाना छोटी-छोटी निवेश करना शुरू कर दे। प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना ऐसी ही एक योजना है जिसमें छोटी बचत कर भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं। सबसे बड़ी बात इस योजना में आपकी बचत सुरक्षित रहती है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 06:02 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 09:21 AM (IST)
प्रतिदिन एक रुपए 80 पैसे करें जमा, रिटायरमेंट के बाद पाएं 36 हजार सालना पेंशन
रिटायरमेंट के बाद पाएं 36 हजार सालना पेंशन

जमशेदपुर : कहते हैं, बूंद-बूंद से समुद्र बनता है। अगर हम रोजाना कुछ निवेश करने का आदत बना लें तो भविष्य सुरक्षित हो सकता है। अगर आप प्रतिदिन एक रूपए 80 पैसे जमा करते हैं तो रिटायरमेंट के बाद 36 हजार सालाना पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए सरकार ने गारंटी दी है कि अगर किसी की मासिक आय 15 हजार से कम है, उम्र 40 साल से कम है तो वह भारत सरकार के इस स्कीम का लाभ उठा सकता है। उसे बुढ़ापे में हर महीने तीन हजार तक पेंशन मिलेगा। मोदी सरकार ने इस स्कीम की शुरुआत वर्ष 2019 में की थी। सरकार का उदेश्य है अगले पांच सालों में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले करीब दस करोड़ श्रमिकों को इसका फायदा मिल सके।

बुजुर्गों को ध्यान में रखकर बनाई गई योजना

केंद्र सरकार ने यह योजना बुढ़ापे को ध्यान में रखकर किया है। लोगों को 60 साल के बाद उन्हें परेशानी नहीं हो इसका ख्याल करते हुए मोदी सरकार ने यह पेंशन योजना शुरू की है। इसमें 60 साल की आयु के बाद हर महीने तीन हजार रुपए तक पेंशन प्राप्त किया जा सकता है।

इस स्कीम में जितनी राशि हम हरके माह जमा करेंगे उतनी ही राशि सरकार पेंशन के खाते में जमा करेगी। इस स्कीम में जुड़ने के लिए मासिक आय पंद्रह हजार से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

इस स्कीम का फायदा संगठित क्षेत्र में काम करनेवाले, कर्मचारी भविष्य निधि, नेशनल पेंशन योजना या राज्य सरकार बीमा निगम के सदस्य या आयकर का भुगतान करने वाले लोग इस योजना में शामिल नहीं हो सकेंगे।

जानें कौन होगा योजना में शामिल

प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन स्कीम से कोई भी देश का व्यक्ति शामिल हो सकता है। उसके लिए उम्र सीमा 18 से 40 साल के बीच होना चाहिए। इस स्कीम में शामिल होने के लिए खाता खुलवाने के तौर पर तीन कागजात की आवश्यकता है। उसमें आधार कार्ड, जनधन का खाता व वैध मोबाइल नंबर।

chat bot
आपका साथी