IPL की तर्ज पर आज से PPL शुरू, प्लाज्मा और रक्तदान कर बनेंगे स्कोर

प्लाज्मा और रक्त की कमी दूर करने के लिए जमशेदपुर में प्लाज्मा प्रीमियर लीग आयोजित हो रहा है। आइपीएल की तर्ज पर 16 मई से प्रारंभ इस आयोजन में जिला प्रशासन सहित यंग इंडियंस और मारवाड़ी युवा मंच की स्टील सिटी शाखा का सक्रिय योगदान है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 05:35 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 10:03 AM (IST)
IPL की तर्ज पर आज से PPL शुरू,  प्लाज्मा और रक्तदान कर बनेंगे स्कोर
प्लाज़्मा प्रीमियर लीग को देश के कई चर्चित क्रिकेटर्स के अलावे बॉलीवुड कलाकारों का भी साथ मिला है।

जमशेदपुर, जासं। कोविड मरीजों के लिए प्लाज्मा और रक्त की कमी दूर करने के लिए नम्या फाउंडेशन जमशेदपुर में 'प्लाज्मा प्रीमियर लीग' आयोजित कर रही है। आइपीएल की तर्ज पर 16 मई से प्रारंभ इस आयोजन में जिला प्रशासन सहित यंग इंडियंस और मारवाड़ी युवा मंच की स्टील सिटी शाखा का सक्रिय योगदान है।

कोरोना महामारी के कारण इंडियन प्रीमियर लीग बंद है। ऐसे विकट समय में जब जमशेदपुर में संक्रमण के मामले काफ़ी अधिक हैं, स्वयंसेवी संस्था नम्या फाउंडेशन ने कोरोना संक्रमित मरीजों की मदद के लिए प्लाज़्मा प्रीमियर लीग का आगाज़ किया है। नम्या फाउंडेशन के संस्थापक कुणाल षाड़ंगी ने बताया कि फिलहाल 10 टीमें होंगी।

जमशेदपुर की ये टीमें होंगी लीग में शामिल

जमशेदपुर में होने वाली प्लाज़्मा प्रीमियर लीग में शहर को ही कई टीमों में विभाजित किया गया है। टेल्को रेड पैंथर्स : ओनर- गौरव कुशवाहा, हेड कोच - विवेक प्रसाद, कप्तान - ऋतिक चौबे थ्री-एस डोनेटर्स : ओनर - संदीप शर्मा जुगसलाई मास्क : ओनर - शशांक शेखर सनराइजर सुपरस्टार : ओनर- राहुल तिवारी जमशेदपुर किंग्स : ओनर - इंदरजीत सिंह प्रीशियस प्लाज़्मा टाइगर्स : ओनर - राज मिश्रा हेल्पिंग हैंड्स स्टील सिटी वॉरियर्स : ओनर- विजय मूनका रोट्रैक्ट 11 : ओनर - ललित राव

हर सप्ताह अधिक स्कोर वाली टीम होगी विजेता

नम्या फाउंडेशन के संस्थापक कुणाल षाड़ंगी ने बताया कि प्लाज़्मा प्रीमियर लीग (पीपीएल) का आयोजन क्रिकेट की तरह किसी मैदान में नहीं, बल्कि जमशेदपुर ब्लड बैंक में होगा। लोगों के मध्य जागरूकता फैले और अधिक से अधिक लोग प्लाज़्मा और रक्तदान के लिए आगे आएं, इसी सोच के साथ इस लीग की शुरुआत हो रही है। कोरोना को हरा चुके योद्धा ही प्लाज़्मा दान कर सकते हैं। एक यूनिट प्लाज़्मा डोनेट कराने पर टीम को छह रन मिलेंगे। वहीं एक यूनिट रक्तदान कराने पर संबंधित टीम के खाते में चार रन जुट जाएंगे। इसके अलावा बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली टीमों और उनके सदस्यों को आयोजक संस्थाओं द्वारा सम्मानित किया जाएगा। कई चर्चित क्रिकेटर्स और बॉलीवुड सेलिब्रिटी बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली टीमों का अपनी ट्विटर हैंडल के जरिये मनोबल बढ़ाएंगे।

क्रिकेटर सौरव तिवारी, ईशान किशन, विराट सिंह सहित बॉलीवुड अभिनेत्री भूमि पेडणेकर का मिला समर्थन

प्लाज़्मा प्रीमियर लीग के पावन उद्देश्य को देश के कई चर्चित क्रिकेटर्स के अलावे बॉलीवुड कलाकारों का भी साथ मिला है। शुक्रवार को भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी और आईपीएल में मुंबई इंडियंस के स्टार बल्लेबाज सौरव तिवारी ने पीपीएल के समर्थन में वीडियो जारी करते हुए जमशेदपुर के लोगों को इस अभियान में जुड़कर रन जुटाने का आह्वान किया है। इसके अलावा सनराइजर्स हैदराबाद टीम के स्टाइलिश युवा बल्लेबाज विराट सिंह ने भी पीपीएल के समर्थन में वीडियो जारी किया है। प्रख्यात बॉलीवुड अभिनेत्री भूमि पेडणेकर और युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन ने भी इस अभियान को समर्थन देने पर सहमति जताई है। शीघ्र ही ऐसे कई दिग्गजों और चर्चित हस्तियों के स्तर से इस अभियान को समर्थन मिलने की उम्मीद है।

अनोखा है यह आयोजन

इस तरह का आयोजन भारत या फिर झारखंड में पहली बार हो रहा है। इससे उनलोगों को जीवनदान मिल सकेगा जो कोरोना के शिकार होकर मौत से संघर्घ कर रहे हैं। इसकी हर आेर सराहना हो रही है।

chat bot
आपका साथी