स्मार्ट सिटी के तर्ज पर अब जमशेदपुर में भी लगेगा स्मार्ट प्रीपेड मीटर

स्मार्ट सिटी के तर्ज पर अब जमशेदपुर में भी प्रीपेड मीटर लगने जा रहे हैं। इसके लिए जमशेदपुर सर्किल क्षेत्र के चार डिवीजन में प्रीपेड मीटर लगाने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 05:55 AM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 05:55 AM (IST)
स्मार्ट सिटी के तर्ज पर अब जमशेदपुर में भी लगेगा स्मार्ट प्रीपेड मीटर
स्मार्ट सिटी के तर्ज पर अब जमशेदपुर में भी लगेगा स्मार्ट प्रीपेड मीटर

जासं, जमशेदपुर : स्मार्ट सिटी के तर्ज पर अब जमशेदपुर में भी प्रीपेड मीटर लगने जा रहे हैं। इसके लिए जमशेदपुर सर्किल क्षेत्र के चार डिवीजन में प्रीपेड मीटर लगाने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है।

जमशेदपुर सर्किल के विद्युत महाप्रबंधक प्रतोष कुमार ने बताया कि प्रथम चरण में शहरी क्षेत्र के उपभोक्ताओं के घरों में प्रीपेड मीटर लगाए जाएंगे। विद्युत महाप्रबंधक ने बताया कि प्रथम चरण में जमशेदपुर सर्किल के चार डिवीजन के 169901 उपभोक्ताओं के घरों में प्रीपेड मीटर लगाए जाएंगे। इसके बाद चरणबद्ध तरीके से अन्य उपभोक्ताओं के यहां प्रीपेड मीटर लगाए जाएंगे।

------

प्रीपेड मीटर लगने से बकाया बिजली बिल की प्रक्रिया से मिलेगी निजात

प्रतोष कुमार ने बताया कि प्रीपेड मीटर लग जाने से उपभोक्ताओं के यहां बकाया बिजली बिल मांगने व बिजली काटने की पुरानी परंपरा बंद हो जाएगी। इससे सरकार को करोड़ों-अरबों रुपये की बचत होगी। उन्होंने बताया कि प्रीपेड मीटर लग जाने से उपभोक्ता उतना ही बिजली की खपत करेगा, जितने की उसे उनकी जरूरत होगी। स्मार्ट प्रीपेड मीटर का चार्ज खत्म होते ही मोबाइल पर सूचना के साथ ही मैसेज आ जाएगा। जिस तरह टीवी, मोबाइल की रिचार्ज करवाते हैं ठीक उसी तरह इसे भी रिचार्ज कराना है। जैसे ही पैसा खत्म हो जाएगा, आपका बिजली कट जाएगी। इससे बिजली की चोरी को रोकने में भी आसानी होगी।

-

169901 प्रीपेड मीटर जमशेदपुर सर्किल के डिवीजनों में लगेंगे

74396 घरों में जमशेदपुर डिवीजन में लगेंगे प्रीपेड मीटर

51216 घरों में मानगो डिवीजन लगेंगे प्रीपेड मीटर

25997 घरों में आदित्यपुर डिवीजन लगेंगे प्रीपेड मीटर

18292 घरों में लगेंगे घाटिशला डिवीजन प्रीपेड मीटर

chat bot
आपका साथी