ठगने के लिए ओएलएक्स पर पोस्‍ट किया था बच्‍चा बेचने का विज्ञापन Jamshedpur News

साइबर थाना की पुलिस ने भुइयांडीह से आरोपित को दबोचा मामला दर्ज होने के नौ दिन के अंदर हुई गिरफ्तारी।

By Vikas SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 14 Oct 2019 11:20 AM (IST) Updated:Mon, 14 Oct 2019 11:20 AM (IST)
ठगने के लिए ओएलएक्स पर पोस्‍ट किया था बच्‍चा बेचने का विज्ञापन  Jamshedpur News
ठगने के लिए ओएलएक्स पर पोस्‍ट किया था बच्‍चा बेचने का विज्ञापन Jamshedpur News

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। ओएलएक्स पर बच्चा बेचने के मामले में बिष्टुपुर स्थित साइबर थाना की पुलिस ने आरोपित को दबोच लिया है। आरोपित की गिरफ्तारी नौ दिन के अंदर हुई है। आरोपित अजीत राज उर्फ अजीत यादव को भुइयांडीह में स्वर्णरेखा बर्निंग घाट के करीब उसके आवास से पकड़ा गया है। पुलिस की पूछताछ में आरोपित ने लोगों को ठगने के लिए ओएलएक्स में बच्चा बेचने का विज्ञापन डालने की बात कुबूल की है। पुलिस आरोपित से पूछताछ कर रही है। 

अजीत ने ओएलएक्स पर जो नंबर दिया था उस पर बात करने पर अपना नाम अजीत राज बताता था। लेकिन, पूछताछ में पता चला है कि उसका असली नाम अजीत यादव है। वह मूल रूप से चतरा जिले का रहने वाला है। शहर में वह अपने परिवार के साथ भुइयांडीह स्थित स्वर्णरेखा बर्निंग घाट के पास रहता है। पुलिस सूत्रों के अनुसार पूछताछ में पता चला है कि अजीत के पास बेचने के लिए कोई बच्चा नहीं है। उसने बच्चा बेचने की नीयत से विज्ञापन नहीं डाला था। बल्कि उसकी योजना विज्ञापन के जरिए लोगों को ठगने की थी। इसीलिए जब भी कोई उसे फोन करता था तो बताता था कि वो बच्चा बेच रहा है। पुलिस सूत्रों की मानें तो अजीत की योजना थी कि बच्चा बेचने की बात कह कर किसी को भी ठगी का शिकार बनाना। बच्चे के नाम पर लंबी रकम लेकर चंपत हो जाना। लेकिन, उसे नहीं पता था कि कानून के हाथ कितने लंबे हैं। वो आखिरकार कानून के चंगुल में फंस गया। 

मोबाइल लोकेशन से दबोचा गया अजीत 

पुलिस ने आरोपित अजीत का मोबाइल नंबर ट्रैक करना शुरू कर दिया था। रविवार को सुबह उसकी लोकेशन भुइयांडीह के आसपास थी। इस पर पुलिस ने उसकी लोकेशन के जरिए उसके घर से उसे पकड़ लिया। 

आरोपित के पास से स्मार्ट मोबाइल बरामद 

पुलिस ने अजीत के पास से घटना में प्रयुक्त वो मोबाइल बरामद कर लिया है जिससे उसने ओएलएक्स पर बच्चा बेचने का विज्ञापन डाला था। पुलिस उससे पूछताछ कर रही है कि ओएलएक्स में डाली गई बच्चे की तस्वीर किसकी है। वो कहीं से डाउनलोड की गई है या फिर मोहल्ले के किसी बच्चे की है। 

बारीडीह के व्यक्ति ने दर्ज कराया था मामला 

बारीडीह के रहने वाले कांती पटेल ने चार अक्टूबर को साइबर थाने में ओएलएक्स पर बच्चा बिकने का मामला दर्ज कराया था। कांति ने पुलिस को बताया था कि ओएलएक्स पर विज्ञापन की खोज करते समय बच्चा बेचे जाने का ये विज्ञापन दिखा था। विज्ञापन की पुष्टि के लिए कांती पटेल ने दिए हुए नंबर पर बात की थी। फोन उठाने वाले अजीत ने बच्चा बेचने का कारण पूछने पर बताया था कि बच्चे की तबीयत खराब है। इसके इलाज के लिए रुपये नहीं हैं। इसलिए वो बच्चा बेचना चाहता है।

पुलिस ने मामले में अभियुक्त को हिरासत में लिया है। अभी उससे पुछताछ की जा रही है। पूछताछ पूरी होने के बाद मामले का खुलासा किया जाएगा। 

अनूप बिरथरे, एसएसपी जमशेदपुर

chat bot
आपका साथी