Post office saving Scheme: डाकघर बचत योजना में 124 महीने में दुगुना होता है पैसा, ये रही पूरी जानकारी

Post office saving Scheme किसान विकास पत्र बचत स्कीम में अभी 6.9 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है। यह ब्याज दर देश के कई बैंकों की एफडी पर मिल रही ब्याज दर से ज्यादा है। बड़े-बड़े बैंक एफडी पर पांच से छह प्रतिशत तक का ब्याज दे रहे हैं।

Rakesh RanjanSun, 26 Sep 2021 09:54 AM (IST)
जानें क्या है डाकघर की स्कीम की खास बातें

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर। डाकघर की योजनाएं निवेश के लिए हमेशा से ही एक अच्छा विकल्प मानी जाती हैं। इस योजना में पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है। वहीं अच्छा-खासा रिटर्न भी मिलता है। आज एक ऐसी ही स्कीम के बारे में जानकारी प्राप्त करनी है जिसमें निवेश करने पर कई बैंकों की एफडी से अधिक ब्याज मिलती है।

डाक घर की यह स्कीम है किसान विकास पत्र बचत स्कीम। इसमें अभी 6.9 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है। यह ब्याज दर देश के कई बैंकों की एफडी पर मिल रही ब्याज दर से ज्यादा है। देश के कई बड़े-बड़े बैंक एफडी पर पांच से छह प्रतिशत तक का ब्याज दे रहे हैं।

जानें क्या है स्कीम की खास बातें

स्कीम के तहत एक तरह का प्रमाण पत्र मिलता है जिसे बॉंड की तरह इसे जारी किया जाता है। इस पर एक तय दर से ब्याज मिलता है। इस पर फिलहाल नौ प्रतिशत का ब्याज मिल रहा है। देश के किसी भी डाक घर से इसे खरीदा जा सकता है।

कितना कर सकते हैें निवेश

किसान विकास पत्र में निवेश करने की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। न्यूनतम निवेश एक हजार रुपए का होना चाहिए। एक सौ रुपए के मल्टीपल में कितनी भी राशि निवेश कर सकते हैं। अकाउंट हो सकता है ट्रांसफर इस स्कीम की एक खासियत यह भी है कि इसमें एक व्यक्ति दूसरे को योजना का प्रमाण पत्र स्थानांतर कर सकता है।

एक पोस्ट ऑफिस में दूसरे पोस्ट ऑफिस में भी अकाउंट ट्रांसफर किया जा सकता है।

एकल और संयुक्त खाता की सुविधा इस योजना के तहत सिंगल या ज्वाइंट अकाउंट खुलवाया जा सकता है। खाता खुलवाने वाले की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए। नाबालिग भी खाता खुलवा सकता है लेकिन इसकी देखरेख में उनके अभिभावक को करनी होगी।

लॉकइन पीरियड

इस योजना में ढाई साल का लॉकइन पीरियड होता है। इसका मतलब है कि हम ढाई साल तक पैसा नहीं निकाल सकते हैं। मौजूदा 6.9 प्रतिशत सालाना ब्याज दर के हिसाब से करीब दस साल चार महीने यानी 124 महीने में इसमें पैसा दोगुना हो जाएगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.