कोरोना वायरस का प्रसार रोकने में अक्षम है छिद्रयुक्त एन-95 मास्क Jamshedpur News

अगर आप एन-95 मास्क पहन रहे हैं और हाल में स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी निर्देश को नहीं पढ़ा है तो आप भी मुसीबत में फंस सकते हैं।

By Vikas SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 22 Jul 2020 07:58 PM (IST) Updated:Wed, 22 Jul 2020 07:58 PM (IST)
कोरोना वायरस का प्रसार रोकने में अक्षम है छिद्रयुक्त एन-95 मास्क Jamshedpur News
कोरोना वायरस का प्रसार रोकने में अक्षम है छिद्रयुक्त एन-95 मास्क Jamshedpur News

जमशेदपुर (जासं)। अगर आप एन-95 मास्क पहन रहे हैं और हाल में स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी निर्देश को नहीं पढ़ा है तो आप भी मुसीबत में फंस सकते हैं। यह निर्देश आपके हित में है। अब आपका एन-95 मास्क भी कोरोना के वायरस का प्रसार रोकने में अक्षम है। खासकर वह एन-95 मास्क जिसमें छिद्र हैं।

इस संबंध में केंद्र ने हाल ही में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर छिद्र वाले एन-95 पहनने के खिलाफ चेतावनी जारी की है। इसमें बताया गया है कि यह कोविड-19 महामारी को रोकेने के लिए उठाये गए कदमों के विपरीत है। जमशेदपुर में इस मास्क के पहनने वालों की संख्या 10 हजार से अधिक है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक राजीव गर्ग ने राज्यों के स्वास्थ्य एवं चिकित्सा, शिक्षा मामलों के प्रधान सचिवों को पत्र लिखकर कहा है कि अधिकतर स्वास्थ्यकर्मी छिद्रवाले एन-95 मास्क का अनुचित इस्तेमाल कर रहे हैं। पत्र में बताया गया है कि इस मास्क में छिद्रयुक्त श्वसनयंत्र लगा हुआ है, जो करोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए अपनाए गए कदमों के विपरीत है। इस कारण लोग इसका इस्तेमाल न करें। लोग फेस या माउथ कवर का इस्तेमाल करें।

अप्रैल में केंद्र ने जारी की थी एडवाइजरी

केंद्र ने अप्रैल में एडवाइजरी जारी कर कहा था कि लोग घर में बने मास्क का इस्तेमाल करें और उससे चेहरे और नाक को ढंकें। केंद्र ने कहा था कि लोग जब अपने घरों से बाहर निकले तो नाक-मुंह को ढंककर निकलें। ऐसे मास्क को हर रोज धोना होगा। इसके अलावा कॉटन के कपड़े का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

छिद्र होगा तो वायरस घुसेगा ही : डॉ. अग्रवाल

किस भी मास्क हो छिद्र होगा तो वायरस घुसेगा ही, चाहे वह एन-95 मास्क ही क्यों न हो। इसके लिए हमें और आपको सचेत रहना होगा। यह बातें प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ. आरएल अग्रवाल ने कही। उन्होंने कहा कि आप रोज धोने वाले कॉटन का मास्क पहनें, लेकिन पहने जरूर। इसे टांगकर मत रखे। इसमें छिद्र नहीं होता। छिद्र होने का अर्थ है यह कोरोना वायरस का प्रसार रोकने में असमर्थ है, यानी यह कोविड-19 के नियमों के अनुकूल नहींं है। ऐसे में जो भी छिद्रवाले एन-95 मास्क पहन रहे हैं, वे तुरंत इसे चेंज कर लें।

chat bot
आपका साथी