PM Swanidhi Yojana : जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति इलाके में 1563 लोगों को दिया गया 10 हजार का लोन

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति इलाके में 1563 लोगों को दस हजार रुपये का लोन दिया गया। ये छोटे दुकानदार हैं तो फुटपाथ पर दुकानें लगाकर जीवन-यापन करते हैं। लॉकडाउन में इनकी पूंजी खत्‍म हो गई और कारोबार बंद हो गया।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 05:44 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 07:22 PM (IST)
PM Swanidhi Yojana : जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति इलाके में 1563 लोगों को दिया गया 10 हजार का लोन
जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति कार्यालय का मुख्‍य प्रवेश द्वार।

जमशेदपुर, जासं। केंद्र सरकार द्वारा सभी राज्यों में फुटपाथी दुकानदारों को संचालित महत्वपूर्ण योजनाओं से जोड़कर लाभ दिलाने के लिए वीडियो कांफ्रेसिंग की गई। जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति के कार्यालय में एक बैठक का आयोजन विशेष पदाधिकारी कृष्ण कुमार की अध्यक्षता में किया गया। बैठक का मुख्य उद्देश्य फुटपाथी दुकानदारों को स्वनिधि से समृद्धि की ओर ले जाने के लिए रणनीति तैयार करना था।

जमशेदपुर अक्षेस के विशेष पदाधिकारी कृष्ण कुमार ने बताया कि वैसे सभी विक्रेता जिन्हें प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत 10000 रुपये का लोन मिल चुका है, उनका व उनके पूरे परिवार का जेएनएसी द्वारा सामाजिक व आर्थिक गणना कराई जाएगी। इसके पश्चात उनको सरकार के सभी कार्यक्रमों से जोड़ा जाएगा। उन्होंने बताया कि जमशेदपुर अक्षेस की ओर से फुटपाथी दुकानदारों का सर्वेक्षण कार्य पूरा कर लिया गया है। अब तक जमशेदपुर अक्षेस में 4914 फुटपाथी दुकानदार को चिन्हित किया जा चुका है जिनमें से 1962 फुटपाथी विक्रेताओं का ऋण बैंकोंं द्वारा स्वीकृत किया जा चुका है।

4914 फुटपाथी दुकानदारों की बनाई गई है सूची

63 लाभुकों को पीएम स्वनिधि के अंतर्गत ऋण उपलब्ध कराया जा चुका है। उन्होंने बताया कि बचे हुए फुटपाथी दुकानदारों को प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से जोड़ने के लिए जागरुक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मार्च तक शत प्रतिशत फुटपाथी दुकानदारों को उपलब्ध करा देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

chat bot
आपका साथी