PM Modi : एनसीसी के एलुमिनाई में पहला नाम पीएम मोदी का, देश भर में 15 लाख कैडेट

PM Modi आपको तो यह पता ही होगा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बचपन में नेशनल कैडेट कोर यानी एनसीसी से जुड़े थे। हाल ही में एनसीसी एलुमिनाई का गठन किया गया जिसका पहला सदस्य पीएम मोदी को बनाया गया है...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 10:05 AM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 10:05 AM (IST)
PM Modi : एनसीसी के एलुमिनाई में पहला नाम पीएम मोदी का, देश भर में 15 लाख कैडेट
PM Modi : एनसीसी के एलुमिनाई में पहला नाम पीएम मोदी का, देश भर में 15 लाख कैडेट

जासं, जमशेदपुर : करीम सिटी कॉलेज में बुधवार को बिहार एवं झारखंड एनसीसी डायरेक्टरेट के एडीजी मेजर जनरल एम इंदिरा बालन ने कॉलेज में आयोजित समाराेह में भाग लिया। इस अवसर पर उनका अभिनंदन एवं स्वागत तथा सम्मान किया गया।

37 झारखंड बटालियन ने आयोजित किया था कार्यक्रम

इस अवसर पर उनके अतिरिक्त ब्रिगेडियर मनीष त्रिपाठी, ग्रुप कमांडर, रांची ग्रुप हेड क्वार्टर तथा कर्नल संजय शांडिल, कमांडिंग ऑफिसर, झारखंड बटालियन एनसीसी भी अतिथि के रूप में उपस्थित थे। यह कार्यक्रम 37 झारखंड बटालियन एनसीसी की तरफ से पूर्व निर्धारित था जिसमें जमशेदपुर के कई महाविद्यालय जैसे एलबीएसएम, जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज, ग्रेजुएट कॉलेज, को ऑपरेटिव कॉलेज, एबीएम कॉलेज तथा आर्का जैन विश्वविद्यालय के एनसीसी कैडेट्स अपने अपने पदाधिकारियों के साथ आए थे।

सुषमा स्वराज भी एनसीसी कैडेट रह चुकी थी

देश के पहले एलुमिनी हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

मुख्य अतिथि मेजर जनरल एम इंदिरा बालन ने कैडेट्स एवं छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि अब हमारे विद्यार्थी एनसीसी को एक विषय के रूप में पढ़ सकेंगे। उन्होंने बताया कि एनसीसी को राष्ट्रीय सतह पर सुसज्जित किया जा रहा है। इसके लिए एक इंटरनेट एप्लीकेशन 'नेटसा' के नाम से स्थापित किया गया है जिसके द्वारा पूरे देश में एनसीसी को संचालित किया जाएगा। पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी एनसीसी कैडेट रह चुकी थी। 

देश भर में एनसीसी के 15 लाख कैडेट

उन्होंने बताया कि इस समय भारत वर्ष में एनसीसी कैडेट्स की संख्या 15 लाख है जिसको और बढ़ाने की योजना है। एनसीसी ने राष्ट्रीय स्तर पर एक एनसीसी एलुमनाई संघ भी बनाया है जिसमें पहला नाम हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का है। इस अवसर पर मेजर बीवी भुइंया तथा कैप्टन विजय कुमार पीयूष के अलावा इस कार्यक्रम को सफल बनाने में करीम सिटी कॉलेज के एनसीसी कैडेट्स में पंकज गुप्ता, अमित कुमार, विकास कुमार, प्रीति, इशिका इत्यादि का विशेष योगदान रहा।

chat bot
आपका साथी