PM Kisan Yojana : किसानों के लिए खुशखबरी, किसानों के खाते में आएगा 10 वीं किस्त, जानिए कब

PM Kisan Yojana केंद्र की मोदी सरकार एक बार किसानों के लिए खुशी लेकर आ रही है। पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खाते में जल्द ही 10वीं किस्त भेजने की तैयारी चल रही है। इससे देश भर के 11.37 किसानों को फायदा होगा।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 06:04 AM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 06:04 AM (IST)
PM Kisan Yojana : किसानों के लिए खुशखबरी, किसानों के खाते में आएगा 10 वीं किस्त, जानिए कब
PM Kisan Yojana : किसानों के लिए खुशखबरी, किसानों के खाते में आएगा 10 वीं किस्त, जानिए कब

जमशेदपुर : किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी आ रही है। अगर आप भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभुक हैं तो आपको जल्द ही खुशखबरी मिलने वाली है। मिली जानकारी के अनुसार सरकार पीएम किसान सम्मान योजना के तहत 10 वीं किस्त जारी करने की तारीख तय हो गई है। किस्त ट्रांसफर करने के लिए सभी जरूरी इंतजाम कर लिए गए हैं।

अब तक केंद्र सरकार ने भारत में 11.37 करोड़ किसानों को 1.58 लाख करोड़ रुपये हस्तांतरिक किए हैं। केंद्र सरकार ने 15 दिसंबर 2021 तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त जारी करने की योजना बना रही है। सरकार ने पिछले साल 25 दिसंबर 2020 को किसानों को पैसा ट्रांसफर किया था।

30 सितंबर से पहले करें रजिस्ट्रेशन

आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अंतिम किस्त नहीं मिली है तो आपको अगली किस्त के साथ पिछली राशि भी मिल जाएगी। यानि किसानों को 4000 रुपये सीधे उनके खाते में रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 30 सितंबर है। किसानों को बस इतना करना है कि पीएम किसान की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और आवेदन करें। यदि आपका आवेदन स्वीकर कर लिया जाता है तो आपको रूपये अक्टूबर में 2000 रुपये तथा दूसरा किस्त की राशि 2000 दिसंबर माह में मिल जाएंगे।

6000 रुपये सालाना किसानों को देती है सरकार

पीएम किसान योजना के तहत देशभर के करोड़ों किसानों को छह हजार रुपये सालाना मिलते हैंं। सरकार यह रकम किसानों के खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर करती है। अगर आप भी किसान हैं, लेकिन इस योजना का फायदा नहीं उठा पा रहे हैं, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप भी पीएम किसान सम्मान निधि में अपना नाम रजिस्टर कर सकते हैं, ताकि आप भी सरकार की स्कीम का फायदा उठा सकें।

किसान इस तरह करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन आपको पहले पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद फारमर्स कॉर्नर पर जाइए यहां आपको न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक कीजिए इसके बाद आधार नंबर डालना होगा इसके साथ ही कैप्चा कोड डालकर राज्य को चुनना होगा और फिर प्रोसेस को आगे बढ़ाना होगा। अब इस फार्म में आपको अपना पूरी पर्सनल जानकारी भरनी होगी। साथ ही बैंक अकाउंट का विवरण और खेत से जुड़ी जानकारी भरनी होगी। इसके बाद आप फार्म सबमिट कर सकते हैं।

जानिए कौन उठा सकता है इसका फायदा

इस योजना का लाभ लेने के लिए 18-40 साल के कोई भी किसान फायदा उठा सकते हैं। इसके तहत किसान के पास अधिक से अधिक दो हेक्टेयर खेती योग्य जमीन होनी चाहिए। योजना के तहत कम से कम 20 साल और अधिक से अधिक 40 साल तक 55 रुपये से 200 रुपये तक मासिक पैसा देना होता है। यह किसान के उम्र के हिसाब से तय होता है।

chat bot
आपका साथी