PM Kisan Ration Card : अब राशन कार्ड के बिना नहीं मिलेगा पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ

PM Kisan Yojana प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर। अब राशन कार्ड के बिना आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकेंगे। सरकार ने इसे अनिवार्य कर दिया है। और इस योजना में क्या-क्या बदलाव किए गए हैं यहां जानिए...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 08:15 AM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 09:50 PM (IST)
PM Kisan Ration Card : अब राशन कार्ड के बिना नहीं मिलेगा पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ
PM Kisan Yojana : अब राशन कार्ड के बिना नहीं मिलेगा पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ

जमशेदपुर : पीएम किसान सम्मान निधि योजना में बड़ा बदलाव किया गया है। अब फायदा लेने के लिए राशन कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए रजिस्ट्रेशन की नई व्यवस्था के तहत अब बिना राशन कार्ड नंबर के पंजीकरण नहीं हो सकेगा। इसके अलावा खतौनी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक और घोषणापत्र की हार्ड कॉपी जमा करने की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है।

फर्जीवाड़ा रोकने के लिए उठाया गया यह कदम

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए राशनकार्ड अनिवार्य कर दिया गया है। पोर्टल पर राशन कार्ड नंबर दर्ज होने के बाद ही पति या पत्नी में किसी एक को पीएम किसान सम्मान निधि की 2000 रुपये की किस्त मिलेगी। योजना के तहत नए पंजीकरण पर राशन कार्ड नंबर देना अनिवार्य के साथ दस्तावेजों की सॉफ्टकॉपी बनाकर पोर्टल पर अपलोड करना होगा।

दस्तावेज की हार्डकॉपी जमा करना जरूरी नहीं

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए रजिस्ट्रेशन की नई व्यवस्था के तहत अब बिना राशन कार्ड नंबर के पंजीकरण नहीं हो सकेगा। इसके अलावा अब खतौनी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक और घोषणापत्र की हार्ड कॉपी जमा करने की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है। इससे किसानों का समय बचेगा। साथ ही नई व्यवस्था में योजना को ज्यादा पारदर्शी बनाने की कोशिश की गई है।

कब बैंक अकाउंट में ट्रासंफर होगी 10वीं किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त 15 दिसंबर 2021 तक आने की उम्मीद है। बताया जा रहा है कि इस बार की किस्त में 2000 के बजाया 4000 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे।

हालांकि, अभी मोदी सरकार ने इस पर कोई फैसला नहीं लिया है। इस फायदा उठाने के लिए आपको पीएम किसान सम्मान निधि के तहत रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

31 अक्टूबर तक कराएं रजिस्ट्रेशन मिलेंगे 4000 रुपये

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का फायदा लेने के लिए आपके पास 31 अक्टूबर 2021 तक रजिस्ट्रेशन कराने का मौका है। अगर आपने भी आवेदन किया और स्वीकार हो जाता है तो आपको नवंबर में 2000 रुपये और दिसंबर में 2000 रुपये मिलेंगे।

ऐसे में आपको 4000 रुपये मिल सकते हैं। योजना से अब तक 12 करोड़ से ज्यादा किसानों को लाभ मिल चुका है। योजना के तहत अब तक 1.60 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा ट्रांसफर किए जा चुके हैं।

आईटीआर फाइल करने वाले योजना से हैं बाहर

सरकार ने इस योजना के लाभार्थियों के लिए एप लांच कर दिया है। पीएम किसान योजनाो तहत केवल उन्हीं किसानों को फायदा मिलता है, जिनके पास दो हेक्टेयर यानी 5 एकड़ कृषि योग्य खेती हो। अब सरकार ने जोत की सीमा भी खत्म कर दी है। अगर कोई आईटीआर फाइल करता है तो उसे योजना से बाहर रखा गया है।

घर बैठे-बैठे ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

अपने फोन में गुगल प्ले स्टोर से पीएमकिसान गोल मोबाइल एप डाउनलोड करें। अब इस ओपन करें और न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें। अपना आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड सही ढंग से दर्ज करें और इसके बाद कंटीन्यू बटन पर क्लिक करें।

अब रजिस्ट्रेशन फार्म में नाम, पता, बैंक अकाउंट डिटेल, आईएफएससी कोड इत्यादि एकदम सही दर्ज करें। इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें। इसके साथ ही पीएम किसान मोबाइल एप पर आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा। किसी तरह की पूछताछ के लिए किसान, पीएम किसान के हेल्पलाइन नंबर 155261, 011-24300606 का इस्तेमाल कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी