PM Kisan Yojana : किसानों के लिए खुशखबरी, पीएम किसान की किस्त जल्द होगी दोगुनी

PM Kisan Yojana पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में जल्द ही दसवीं किस्त आने वाली है। लेकिन देश भर के किसानों को डबल बोनांजा मिल सकता है क्योंकि आने वाले समय में कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Sun, 14 Nov 2021 09:15 AM (IST) Updated:Sun, 14 Nov 2021 09:15 AM (IST)
PM Kisan Yojana : किसानों के लिए खुशखबरी, पीएम किसान की किस्त जल्द होगी दोगुनी
PM Kisan Yojana : किसानों के लिए खुशखबरी, पीएम किसान की किस्त जल्द होगी दोगुनी

जमशेदपुर : पीएम किसान योजना के तहत किसानों को वार्षिक आधार पर 6000 रुपये की राशि वितरण की जाती है। लेकिन किसानों को अधिक लाभ दिलाने के लिए केंद्र सरकार ने किसानों को 10वीं किस्त के रूप में 4000 रुपये की राशि प्रदान कर सकती है।

जानकारी के अनुसार वर्ष 2022 में विभिन्न राज्यों में विधानसभा का चुनाव होने वाले हैं, जिसके कारण केंद्र सरकार द्वारा किसानों को यह राशि दो हजार रुपये के बजाय चार हजार रुपये के रूप में उनके बैंक खातों में ट्रांसफर करने जा रही है। जिला बागवानी पदाधिकारी मिथिलेश कालिंदी के अनुसार पूर्वी सिंहभूम जिले में  एक लाख से अधिक किसान हैं। 

पीएम किसान की किस्त हो सकती है दोगुनी

पीएम किसान योजना के तहत किसानों को भेजी जाने वाली किस्तों के माध्यम से अब दोगुनी राशि किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जा सकती है। यह राशि दिसंबर माह तक किसानों के बैंक खाते में चार हजार रुपये तक भेजी जा सकती है।

किसानों की आय को दोगुना करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को शुरू किया गया था। इसी के कारण पंजाब, उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड राज्यों समेत अन्य राज्यों में विधानसभा चुनाव से पहले किसानों को पीएम किसान योजना के तहत तोहफा दिया जाएगा।

किसानों के लिए कई योजनाएं भी शुरू

केंद्र सरकार द्वारा किसानों की आय को दोगुना करने के लिए विभिन्न प्रकार की कृषि योजनाएं शुरू की गई है। उन्हीं योजनाओं में से एक महत्वपूर्ण योजना है पीएम किसान योजना। जिसमें किसानों को आर्थिक सहायता के तौर पर 6 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाती है। लेकिन जल्द ही यह राशि छह हजार रुपये के स्थान पर 12 हजार रुपये के रूप में भेजी जाएगी।

पीएम किसान योजना के अंतर्गत 15 से 25 दिसंबर के बीच डबल राशि

पीएम किसान योजना के तहत किसानों के बैंक अकाउंट में 10वीं किस्त के रूप में 15 से 25 दिसंबर के बीच दो हजार रुपये की राशि भेजी जाएगी। लेकिन यह राशि अब किसानों के खाते में केंद्र सरकार द्वारा डबल राशि के रूप में ट्रांसफर की जा सकती है। दसवीं किस्त के लिए किसान योजना के तहत लाभ लेने वाले किसानों की लिस्ट जारी कर दी गई है। अब 15 दिसंबर से लेकर 25 दिसंबर के बीच में किसानों के बैंक खाते में यह राशि ट्रांसफर की जाएगी।

जो किसान अब तक पीएम किसान योजना में अब तक रजिस्ट्रेशन नहीं किया है वह ऑन लाइन एवं ऑफलाइन के माध्यम से योजना में अपना रजिस्ट्रेशन कर योजना से मिलने वाली डबल राशि का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी