PM Kisan Yojana : 12 हजार रुपए लेने के लिए हो जाएं तैयार, जल्द होने जा रहा है नया रजिस्ट्रेशन

PM Kisan Yojana अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को सालाना तीन किस्तों में कुल छह हजार रुपए मिला करते थे। लेकिन केंद्र सरकार जल्द ही छह हजार के बदले 12 हजार रुपए देने जा रही है। तो आप भी रजिस्ट्रेशन कराने को तैयार हो जाएं...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 08:00 AM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 08:00 AM (IST)
PM Kisan Yojana : 12 हजार रुपए लेने के लिए हो जाएं तैयार, जल्द होने जा रहा है नया रजिस्ट्रेशन
PM Kisan Yojana : 12 हजार रुपए लेने के लिए हो जाएं तैयार, जल्द होने जा रहा है नया रजिस्ट्रेशन

जमशेदपुर : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार ने 100 प्रतिशत वित्त पोषण के साथ किसानों के लिए शुरू की गई योजना है। इस योजना के तहत दो हेक्टेयर तक की संयुक्त भूमि वाले छोटे और सीमांत किसान परिवारों को तीन किश्तों में प्रतिवर्ष 6000 रुपये की राशि सहायता के रूप में प्रदान की जाती है। लेकिन किसानों के लिए खुशखबरी है कि अब 6000 रुपये के स्थान पर 12 हजार रुपये देने की कवायद केंद्र स्तर पर किए जा रहे हैं। इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है। केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली रकम को दोगुना करने पर विचार कर रही है।

2000 के स्थान पर मिलेंगे 4000 रुपये

किसानों के लिए खुशखबरी है। अब केंद्र की मोदी सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक मदद को दोगुना करने पर विचार कर रही है। खबर है कि पीएम किसान योजना के तहत आने वाले किसानों को अब 2000 रुपये के स्थान पर 4000 रुपये की किस्त मिल सकती है। खबर के मुताबिक मोदी सरकार किसानों को मिलने वाली रकम को डबल कर सकती हे। अगर ऐसा होता है तो किसानों को हर साल 6000 रुपये के स्थान पर 12000 रुपये तक तीन किस्तों में मिल सकते हैं।

केंद्रीय कृषि एवं वित्तमंत्री ने की थी अहम बैठक

जानकारी हो कि हाल ही में दिल्ली में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह ताेमर और केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के साथ बिहार के कृषिमंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने मुलाकात किया था। जिसमें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली राशि को दोगुना करने पर भी चर्चा की गई। इसके बाद ही आगे की कार्रवाई शुरू की गई है।

जानिए ऐसे उठा सकते हैं इसका लाभ

अगर आप भी पीएम किसान योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन कराना काफी आसान है। आप ऑनलाइन घर बैठे यह काम को पूरा कर सकते हैं। इसके अलावा पंचायत सचिव या पटवारी या स्थानीय कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आप खुद भी इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

जानिए कैसे आती है किस्तें

किसानों के खाते में सालाना 6000 रुपये तीन किस्तों में भेजे जाते हैं। हर चार महीने में 2000 रुपये की किस्त आती है। पीएम किसान पोर्टल के मुताबिक स्कीम की पहली किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है। दूसरी किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई के बीच किसानों के खाते में पहुंचती है। तीसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर के बीच किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है।

chat bot
आपका साथी