PM Kisan Yojana : अब किसानों को सालाना मिलेगा 12000 रु., इस तरह मिलेगा फायदा

PM Kisan Yojana अभी तक किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रत्येक तिमाही 2000 रु. मिलता था। लेकिन अब सरकार ने किसानों को सालाना 12 हजार रुपए देने का प्लान तैयार किया है। जल्द कर दें आवेदन...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 09:45 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 05:51 PM (IST)
PM Kisan Yojana : अब किसानों को सालाना मिलेगा 12000 रु., इस तरह मिलेगा फायदा
PM Kisan Yojana : अब किसानों को सालाना मिलेगा 12000 रु.

जमशेदपुर : किसानों की आय दोगुना करने के लिए मोदी सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। चाहे वह पैसा देने की बात हो या फिर योजना लाने की। कई तरह की सुविधाएं किसानों को दी जा रही है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए पंजीकरण कराने वाले किसानों के लिए यह एक महत्वपूर्ण खबर है। जल्द ही किसानों को सालाना 12 हजार रुपए मिलने वाले हैं। 

अगली किस्त के साथ मिलेगा फंसा हुआ पैसा

जिन किसानों को पीएम किसान योजना लाभार्थी सूची में होने के बावजूद अपनी पिछली किस्त नहीं मिली है उन्हें पीएम फार्मर स्कीम की अगली किस्त के साथ पैसा मिलेगा। वहीं, कई रिपोर्ट्स में कहा गया है कि पीएम किसान योजना में किसानों के खाते में त्रैमासिक रूप से दो हजार रुपये जमा करने के बजाय प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत आगे जाकर चार हजार रुपये जमा किए जाएंगे। यदि ऐसा होता है तो किसानों को पहले प्राप्त छह हजार रुपये प्रत्येक वर्ष के बजाय तीन किस्तों में 12 हजार रुपये प्राप्त होंगे।

पति-पत्नी को एक साथ नहीं मिलेगा लाभ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर साल दो हजार रुपये की समान किस्तों में किसान के खातों में छह हजार रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं। इससे किसानों में खुशी की लहर है। किसानों का कहना है कि पहली ऐसी सरकार आई है जो उनलोगों के लिए इतना कुछ सोच रही है। वहीं, इस योजना के तहत पति और पत्नी दोनों को इसका लाभ नहीं मिल सकता है।

पीएम किसान योजना के लिए पंजीकरण कैसे करें पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं। अब होमपेज पर किसान कॉर्नर सेक्शन देखें। अब नया किसान पंजीकरण चुनें। अपना आधार विवरण में दर्ज करें। कैप्चा कोड को सटीक रूप से दर्ज करें और फिर फॉर्म के अगले पुष्ठ पर जाने के लिए सबमिट पर क्लिक करें। अपना उचित विवरण भरें। फार्म और बैंक खाते के विवरण से संबंधित जानकारी भरें। फॉर्म जमा करें।

chat bot
आपका साथी