PM Kisan Samman Nidhi : गलत तरीके से पैसा लिए हैं तो वापस करने को रहें तैयार, वरना होगी कार्रवाई

अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से गलत तरीके से पैसे लिए हैं तो आपको चुकाने पड़ सकते हैं। देश भर में ऐसी शिकायतें आ रही थी कई फर्जी किसान बन पैसे ले रहे हैं। सरकार ने ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 06:00 AM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 09:57 AM (IST)
PM Kisan Samman Nidhi : गलत तरीके से पैसा लिए हैं तो वापस करने को रहें तैयार, वरना होगी कार्रवाई
PM Kisan Samman Nidhi : गलत तरीके से पैसा लिए हैं तो वापस करने को रहें तैयार।

जमशेदपुर, जासं। यदि आप गलत तरीके से पीएम किसान सम्मान निधि से पैसे लिए हैं तो वापस करने के लिए तैयार हो जाएं, नहीं तो सरकार अपने ढंग से राशि की वसूली करेगी। जानकारी हो कि पीएम किसान निधि के तहत अप्रैल से जुलाई माह तक 10 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा पहुंच गया है।

इसके बावजूद लाखों किसानों के खाते में पैसा नहीं पहुंच पाया। इसका कारण है कि कई राज्यों में अपात्र किसान भी इसका लाभ उठा रहे थे। ऐसे किसानों पर सरकार ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। सरकार ने गलत तरीके से पैसा लेने वाले तमिलनाडु, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्यप्रदेश और हिमाचल प्रदेश के आयकरदाता किसानों से पैसा की वसूली की गई है। ऐसे किसानों का नाम लिस्ट से हटा दिया गया है। ऐसे किसान इस योजना का लाभ नहीं ले सकते

वैसे किसान जिसके परिवार में कोई टैक्स देता है तो वैसे किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। परिवार का मतलब है पति-पत्नी और बच्चे। यदि पति-पत्नी में से कोई भी इनकम टैक्स भरा है ताे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। जो किसान खेती की जमीन का इस्तेमाल दूसरे कामों में करते हैं, उन्हें योजना का लाभ नहीं मिलेगा। वैसे किसान जो दूसरे के खेतों पर किसानी का काम करते हैं, उन्हें योजना का लाभ नहीं मिलेगा। यदि कोई किसान खेती कर रहा है, लेकिन खेत उनके नाम नहीं है तो उसे भी योजना का लाभ नहीं मिलेगा। यदि कोई खेत किसान के पिता या दादा के नाम पर है तो भी योजना का लाभ नहीं उठा सकते। यदि को खेत का मालिक है, लेकिन वह सरकारी कर्मचारी या रिटायर हो चुका है,  वर्तमान या पूर्व सांसद, विधायक या मंत्री हो तो उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा। रजिस्टर्ड डाक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टड अकाउंटेंट या उनके परिवार को इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा। इनकम टैक्स चुकाने वाले परिवारों को भी इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता।

यदि पीएम सम्मान योजना की राशि नहीं मिली तो ऐसे कर सकते हैं चेक

यदि आपको अप्रैल से जुलाई तक की दो हजार रुपये की किस्त नहीं मिल पाई है तो आप आसानी से उसे चेक कर सकते हैं। जांच करें कि आपका आधार नंबर, अकाउंट नाम, बैंक अकाउंट नंबर में गलती हो जाने भी आपको राशि नहीं मिल सकेगी। अगर कागजात में कुछ गलती होगा तो आप ऑनलाइन पीएम किसान की वेबसाइट पर जाकर उसे सही कर सकते हैं।

सर्वप्रथम पीएम किसान की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा। यहां पर उपर की ओर से एक लिंक फार्मर्स कॉर्नर दिखाई देगा। इस लिंक पर क्लिक करने पर आधार एडिट का एक लिंक दिखाई देगा। जहां आपको क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने जो पेज खुलेगा, उस पर आप अपने आधार नंबर को सही कर सकते हैं। यदि बैंंक खात संख्या गलत हो तो उसे ठीक करने के लिए कृिष विभाग के लेखापाल से संपर्क करना होगा। वहां पर जाकर खाता संख्या को सुधार सकते हैं।

लिस्ट में आसानी से देख सकते हैं अपना नाम

पीएम किसान की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां फार्मर कॉर्नर पर जाएं और लाभार्थी सूची के लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद अपना राज्य, जिला, ब्लाक और गांव का विवरण दर्ज करें। इतला भरने पर गेट रिपोर्ट पर क्लिक करें। क्लिक करते ही नाम पता सामने आ जाएगा।

आपने कितने किस्त लिया, यह भी जानें

सबसे पहले पीएम किसान की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं यहां आपको दायां साइड पर फार्मर कॉर्नर का विकल्प मिलेगा। यहां पर बेनीफिसियरी स्टेटस के ऑप्सन पर क्लिक करें। यहां नया पेज खुल जाएगा। नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या, मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनें। जिस विकल्प को चुना गया है उसका नंबर भरिए। इसके बाद गेट डाटा पर क्लिक करें। क्लिक करते ही आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी। 

chat bot
आपका साथी