PM Kisan सम्मान निधि की राशि नहीं मिली है, तो जानें कहां लटका है आपका पैसा

प्रधानमंत्री (पीएम) सम्मान निधि योजना में ईद के दिन ही केंद्र सरकार ने आठवीं किस्त की राशि जारी की थी। यदि आपको इसकी राशि नहीं मिली है तो पता करें कि आपका पैसा कहां लटका है। कहीं आपका आवेदन खारिज तो नहीं हो गया।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Sun, 30 May 2021 12:17 AM (IST) Updated:Sun, 30 May 2021 10:46 AM (IST)
PM Kisan सम्मान निधि की राशि नहीं मिली है, तो जानें कहां लटका है आपका पैसा
पीएम किसान सम्मान निधि की राशि नहीं मिली है, तो जानें कहां लटका है आपका पैसा

जमशेदपुर, जासं। प्रधानमंत्री (पीएम) सम्मान निधि योजना में ईद के दिन ही केंद्र सरकार ने आठवीं किस्त की राशि जारी की थी। यदि आपको इसकी राशि नहीं मिली है, तो पता करें कि आपका पैसा कहां लटका है। कहीं आपका आवेदन खारिज तो नहीं हो गया।

ऐसे पता करें, आपको क्यों नहीं मिली राशि

केंद्र सरकार के मुताबिक अब तक देश भर के 11 करोड़ से अधिक किसानों को आठवीं किस्त की राशि मिल चुकी है। इसमें पूर्वी सिंहभूम जिले के भी करीब 72 हजार किसान हैं। इन्हें भी अप्रैल से जुलाई तक की राशि दो हजार रुपये मिल चुकी है। यदि आप भी इसमें निबंधित हैं और आपने भी आवेदन किया था, तो आपको पैसा मिल जाना चाहिए। आपने इसका पता लगाया कि नहीं। आपके पास एंड्रायड मोबाइल फोन है, तो उस पर अपना नाम देख सकते हैं। लाभुकों की सूची में आपका नाम होगा। यदि नहीं है, तो पता लगाएं। ऐसा भी हो रहा है कि बहुत सारे निबंधित किसानों को राशि नहीं मिली है। हो सकता है कि आपका आधार नंबर दर्ज नहीं हुआ हो। उसमें किसी अंक की गड़बड़ी हुई हो। आधार वेरिफिकेशन में कोई गड़बड़ी रह गई हो।

पोर्टल पर देखें गांव के साथ लाभुकों की सूची

पीएम किसान सम्मान निधि की पूरी सूची आप अपने मोबाइल फोन पर या किसी साइबर कैफे में जाकर गांव के साथ लाभुकों की सूची देख सकते हैं। इसके लिए आपको वेबसाइट  http://pmkisan.gov.in/" rel="nofollow पर जाना होगा। यहां आपको पेमेंट सक्सेस के साथ भारत का नक्शा दिखेगा। इसके लिए डैशबोर्ड लिखा हुआ दिखेगा। इस पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाएगा। यह विलेज डैशबोर्ड का पेज है। इसमें अपने राज्य को चुनें, फिर जिले का चयन करें, फिर गांव का विवरण मिल जाएगा। इसमें पता चल जाएगा कि आपका नाम गया है कि नहीं, पेमेंट मिला है कि नहीं। यहां आपको पता चल जाएगा कि आपका पैसा जारी हुआ है कि नहीं। यदि जारी हुआ है तो धैर्य रखें, आपके खाते में पैसा आ जाएगा। यदि नहीं जारी हुआ है तो अपने किसान मित्र या प्रखंड कृषि पदाधिकारी से संपर्क करें।

chat bot
आपका साथी