पीएम किसान सम्मान निधि : जल्द सुधार लें यह पांच गलती, वरना नहीं मिलेगी 2000 रु. की किस्त

PM Kisan Samman Nidhi Yojana पीएम किसान निधि योजना की किस्त फिर आने वाली है। अगर आपने इन पांच गलतियों का सुधार नहीं किया तो एक बार फिर आपका पैसा फंस जाएगा। तो यहां जान लीजिए और जल्द सुधार कर लीजिए।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 06:00 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 04:00 AM (IST)
पीएम किसान सम्मान निधि : जल्द सुधार लें यह पांच गलती, वरना नहीं मिलेगी 2000 रु. की किस्त
जल्द सुधार लें यह पांच गलती, वरना नहीं मिलेगी 2000 रु. की किस्त

जमशेदपुर : देश भर के वैसे किसान जिन्हें पीएम किसान सम्मान निधि का किश्त नहीं मिला है तो घबराईए नहीं। हम बताने जा रहे कुछ सरल उपाय जिसे सुधार कर आप आसानी से अपना बकाया दो हजार रुपये का किश्त प्राप्त कर सकते हैं। बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार अप्रैल से जुलाई की 2000 रुपये की किश्त 10 करोड़ 34 हजार से अधिक किसानों को दिया जा चुका है। पीएम किसान सम्मान निधि के तहत अब तक 2000 रुपये की आठ किश्त किसानों के खाते में पहुंच चुकी है। इसी बीच हजारों ऐसे किसान है, जिन्होंने राशि के लिए आवेदन तो दिया है, लेकिन किश्त नहीं मिली है।

आवेदन में छोटी गलतियों के वजह से खातों में नहीं पहुंची रकम

जानकारी हो कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत कृषि विभाग द्वारा केंद्र सरकार को भेजे गए सत्यापित आवेदनों में फंड ट्रांसफर के समय कई छोटी-छोटी गलतियां पाई गई। जिसके कारण किश्त की रकम संबंधित किसानों के खाते में ट्रांसफर नहीं हो पा रही है। यही कारण है कि केंद्र द्वारा आवेदनों में छोटी-छोटी गलतियों को सुधार के लिए आवेदन को वापस भेज दिया।

आवेदन में इस तरह की पाई गयी गलतियां

किसान अपना नाम हिंदी में लिख दिया, जबकि नाम अंग्रेजी में होना चाहिए आवेदक का नाम आवेदन में अलग और बैंक खाता में अलग-अलग होना किसानो ने अपने आवेदन में बैंक का आइएफएससी कोड लिखने में गलती किया किसानों ने बैंक खाता का नंबर लिखने में गलती किया किसानों का आवेदन व आधारकार्ड में अलग-अलग नाम होना किसानों ने आवेदन में अपने गांव का भी नाम गलत लिखा होना किसान अपने गलत आवेदन को इस तरह सुधार कर पा सकते हैं 2000 की राशि

सबसे पहले पीएम किसान की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं यहां उपर की ओर एक लिंक फार्मस कॉनर्र दिखाई देगा। इस लिंक पर क्लिक करना होगा क्लिक करने के बाद सामने पेज खुलेगा, उस पर अपना आधार कार्ड का नंबर सुधार सकते हैं। अगर खाता संख्या गलत को सुधारना चाहते हैं तो कृषि कार्यालय जाकर सुधरवा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी