PM Kisan Yojana Latest Update : इस दिन किसानों के खाते में आ रही नौंवी किस्त, जल्द करें अपना खाता अपडेट नहीं तो फंस जाएगा पैसा

PM Kisan Yojana Latest Update पीएम किसान सम्मान निधि की नौंवी किस्त जल्द ही आपके खाते में आने वाली है। अगर आपने अपना खाता अपडेट नहीं किया है तो पिछली बार की तरह इस बार भी आपका पैसा फंस सकता है। जानिए कैसे करे खाता अपडेट...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 06:03 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 09:20 AM (IST)
PM Kisan Yojana Latest Update : इस दिन किसानों के खाते में आ रही नौंवी किस्त, जल्द करें अपना खाता अपडेट नहीं तो फंस जाएगा पैसा
इस दिन किसानों के खाते में आ रही नौंवी किस्त

जमशेदपुर : इंतजार खत्म। देश के किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की नौंवी किस्त दो हजार बहुत जल्द मिलने जा रही है। अगर किसानों ने अपना खाता व आवेदन को अपडेट नहीं किया है तो यह राशि फंसना तय हे। ऐसी खबर है कि बहुत जल्द किसानों के खाते में दो हजार ट्रांसफर होने वाला है। ऐसे में अगर किसी के आवेदन में किसी तरह की त्रुटियां हैं तो उसे तुरंत सुधार लें।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों के खाते में दो हजार की आठवीं किस्तें पहुंच चुकी है। ऐसे में किसानों को अपने-अपने आवेदन की स्थिति की जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। कई ऐसे किसान हैं जिनके आवेदन जमा करने के बाद भी उन्हें यह किस्त नहीं मिल पाई है।

जानकारी के मुताबिक कृषि विभाग की ओर से केंद्र सरकार को भेजे गए कुछ आवेदनों में पीएफएमएस द्वारा निधि स्थानांतरण करते समय कई त्रुटियां पाई गई हैं जिससे किस्त की राशि स्थानांतरित नहीं हो रही है।

जानें किन-किन किसानों को नही मिलेगी योजना की दो हजार राशि आवेदन में किसान का नाम अंग्रेजी में होना आवश्यक है। आवेदन में आवेदन का नाम व बैंक खाते में आवेदन का नाम एक समान होना चाहिए। अगर कहीं अंतर है तो किसानों को बैंक में जाकर आवेदन व बैंक खाते के नाम को एक समान कराना होगा। आइएफएससी कोड लिखने में त्रुटि नहीं होनी चाहिए। बैंक का खाता संख्या सुंदर लिखावट में स्पष्ट रूप से लिखा जाना चाहिए। किसानों को अपने पते की ठीक से जांच करनी चाहिए ताकि गांव के नाम व पते में गलती नहीं हो।

गलतियों को जल्द सुधार लें

अगर ऐसी गलतियां किसी किसान के आवेदन या बैंक खाते में हुई होगी तो उन्हें दो हजार नहीं मिलेगी। इस गलतियों में सुधार के लिए सबसे पहले किसानों को अपना आधार में सुधार करना होगा। इसके लिए किसान अपने नजदीकी वसुध केंद्र, प्रज्ञा केंद्र या सहज केंद्र से संपर्क कर अपनी गलती का सुधार करा ले।

ऑनालाइन भी हो सकता है सुधार

इसके लिए हमें सबसे पहले पीएम किसान योजना के वेबसाइट पर जाना होगा। सबसे उपर एक लिंक फार्मर्स कार्नर दिखाई देगा जहां क्लिक करना होगा। फिर आधार एडिट का लिंक दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है। फिर एक पन्ना खुलेगा जिस पर हम अपना आधार नंबर आदि सुधार कर सकते हैं।

अगर किसान अपना खाता संख्या गलत लिख दिया हो तो उसके लिए उसे कृषि विभाग के कार्यालय में वहां के लिपिक से संपर्क करना होगा।

chat bot
आपका साथी