PM Kisan FPO Yojana : अब किसान समूह को मिलेंगे 15 लाख रुपये, जल्द करें आवेदन

PM Kisan FPO Yojana आप किसान हैं। खेतीबाडी करते हैं तो परेशान नहीं हो। किसान समूह के जरिये किसानों को राहत देने के लिए सरकार ने खास पहल की है। यहां आपको दी जा रही है पूरी जानकारी ताकि आपको परेशान न होना पड़े।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Thu, 07 Oct 2021 06:45 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 08:37 PM (IST)
PM Kisan FPO Yojana : अब किसान समूह को मिलेंगे 15 लाख रुपये, जल्द करें आवेदन
अब किसानों को मिलेंगे 15 लाख रुपये, जल्द करें आवेदन वरना पछताना होगा

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर। पीएम किसान एफपीओ योजना के माध्यम से केंद्र सरकार किसान समूहों को 15 लाख रुपये की आर्थिक मदद देने जा रही है। किसानों की आर्थिक मदद के लिए केंद्र सरकार लगातार प्रयासरत है। किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार लगातार नयी पहल कर रही है। इसी बीच सरकार किसानों को एक बड़ा गिफ्ट देने जा रही है। सरकार किसानों के समूह को 15 लाख रुपये की सहायता दे रही है।

ऐसे मिलेंगे 15 लाख रुपये

सरकार ने पीएम किसान एफपीओ स्कीम की शुरुआत की है। इस योजना के तहत किसान उत्पादक संगठन को 15 लाख रुपये दिए जाएंगे। देश भर के किसानों को नया कृषि बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार की तरफ से वित्तीय सहायता दी जाएगी। इस स्कीम का लाभ लेने के लिए 11 किसानों को मिलकर एक संगठन या कंपनी बनानी होगी। इससे किसानों को कृषि से संबंधित उपकरण या फर्टिलाइजर्स, बीज और दवाएं खरीदने में भी काफी आसानी होगी।

इस स्कीम से किसानों को मिलेगा सीधा लाभ

सरकार लगातार ऐसी योजना पेश कर रही है कि किसानों को इसका सीधा लाभ मिल सके। इस स्कीम की शुरुआत किसानों को सीधा फायदा पहुंचाने के लिए ही किया गया है। इससे किसानों को किसी दलाल या महाजन के पास नहीं जाना होगा। इस योजना के तहत किसानों को तीन सालों में किस्तों में भुगतान किया जाएगा। इसके लिए 2024 तक 6885 करोड़ रुपये सरकार की तरफ से खर्च किए जाएंगे।

ऐसे करें आवेदन

पीएम किसान एफपीओ योजना का लाभ पाने के लिए किसानों को अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। दरअसल सरकार ने अभी तक रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू नहीं की है। जैसे ही सरकार की ओर से हरी झंडी मिलेगी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया हो जाएगी। प्रक्रिया शुरू होती है तो आप भी आवेदन कर सकते हैं। सरकार के मुताबिक जल्द ही इसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

(Disclaimer: केंद्र की योजना झारखंड के पूर्वी सिहभूम जिले के पटमदा एवं बोडाम में शुरू हो चुकी है। शुरूआती खबर में कुछ तथ्यात्मक गलतियां थीं, जिन्हें सही तथ्यों के साथ खबर को अपडेट किया गया है।)

chat bot
आपका साथी