PM Kisan Yojana List : पीएम किसान योजना की जारी हुई सूची में आपका नाम हैं या नहीं, इस तरह चेक करें

PM Kisan Yojana List प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त जल्द ही जारी होने वाली है। केंद्र सरकार ने लाभुकों की सूची जारी कर दी है। इस लिस्ट में आपका नाम है या नहीं जल्द से जल्द चेक कर लें...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 08:15 AM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 09:03 AM (IST)
PM Kisan Yojana List : पीएम किसान योजना की जारी हुई सूची में आपका नाम हैं या नहीं, इस तरह चेक करें
पीएम किसान योजना की जारी हुई सूची में आपका नाम हैं या नहीं, इस तरह चेक करें

जमशेदपुर : किसानों की आय दोगुना करने के लिए केंद्र सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खातों में पैसा भी भेजा रहा है। ताकि वे बेहतर ढंग से खेती कर सके। किसानों में इस योजना को लेकर खुशी भी है। उनका कहना है कि इससे पहले कभी भी कोई सरकार उनके बारे में नहीं सोचा था। पहली बार उनके खाते में सीधे राशि आ रही है।

किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों का लिस्ट भी जारी किया गया है। ऐसे में आपके खाते में पैसा आया है या नहीं, इसकी जांच आप ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन भी कर सकते हैं। इस योजना के तहत सरकार प्रतिवर्ष किसानों को छह हजार रुपये मुहैया करा रही है। इसका लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

छुटे हुए लोगों का जोड़ा जा रहा नाम

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अधिकांश किसानों के खाते में पैसा भेजा जा रहा है। हालांकि, इसके बावजूद भी कई किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। उनका रजिस्ट्रेशन नहीं होने की वजह से वे इसका लाभ नहीं ले पा रहे हैं। इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों को अधिक से अधिक से लोगों का नाम जोड़ने को कहा है। इस लिस्ट में आपका नाम जुड़ते ही छह हजार रुपये सालाना मिलेगा।

अपना नाम मोबाइल से कैसे देखें

इस योजना में आपका नाम शामिल है या नहीं, इसे देखने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना App डाउनलोड करना होगा। इसमें इस योजना से संबंधित पूरी जानकारी होती है। इसमें नाम के साथ-साथ पूरी योजना की जानकारी मिलेगी।

योजना से किसानों को होने वाले फायदे

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर साल छह हजार रुपये मिलता है। यह राशि सीधे उनके खाते में जाता है। प्रधानमंत्री ने इस योजना के तहत किसानों के खाते में पहली बार 24 फरवरी 2019 को राशि भेजी थी।

chat bot
आपका साथी