PM Awas Yojana : पीएम आवास बनाने के लिए अब मिलेगा तीन गुना अधिक रकम

PM Awas Yojana अगर आप पीएम आवास योजना के तहत घर बनाने को सोच रहे हैं तो यह आपके लिए अच्छी खबर है। पहले आवास बनाने के लिए 1.20 लाख रुपये दिया जाता था लेकिन अब 4 लाख मिलेंगे

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 06:00 AM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 06:00 AM (IST)
PM Awas Yojana : पीएम आवास बनाने के लिए अब मिलेगा तीन गुना अधिक रकम
PM Awas Yojana : पीएम आवास बनाने के लिए अब मिलेगा तीन गुना अधिक रकम

जमशेदपुर : प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पूर्व में दिए जाने वाले राशि को बढ़ाकर चार लाख रुपये कर दिया गया है। वर्तमान समय में इस योजना के तहत लाभुकों को मात्र 1.20 लाख रुपये मिल रहे हैं। पीएम आवास योजना के लाभुकों के लिए बड़ी और अच्छी खबर है, कि उनको दिए जाने वाले राशि को बढ़ाकर सीधे तीन गुना बढ़ाने की योजना है।

बढ़ती महंगाई को लेकर सरकार द्वारा बनाई गई समिति ने यह प्रस्ताव दिया है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाने के लिए चार लाख रुपये देने का प्रस्ताव रखा गया है। समिति का मानना है कि आवास काे बनाने में लागत बढ़ गई है। अगर इस प्रस्ताव पर मुहर लग जाती है तो अब लोगों को पीएम आवास के तहत पहले की अपेक्षा तीन गुना से अधिक राशि मिल सकेगी और उन्हें आवास बनाने में परेशानी नहीं होगी। 

झारखंड विधानसभा की प्राक्कलन समिति ने दिया है प्रस्ताव

झारखंड विधानसभा प्राक्कलन समिति ने राज्य में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास बनाने के लिए चार लाख रुपये देने की अनुशंसा की है। समिति के सभापति दीपक बिरूआ ने मानसून सत्र के अंतिम दिन प्राक्कलन समिति का प्रतिवेदन सभा पटल पर रखा था।

झारखंड मुक्ति मोर्चा के विधायक दीपक बिरूआ का कहना है कि हर वस्तु की कीमत बढ़ रही है। विधानसभा प्राक्कलन समिति के सभापति दीपक बिरूआ का कहना है कि दरअसल बालू, सीमेंट, छड़, ईंट, गिट्टी की महंगाई के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बन रहे घरों की लागत बढ़ गई है। ऐसे स्थिति में इस महंगाई की भरपाई करने के लिए उन्होंने यह प्रस्ताव दिया है ताकि ग्रामीणों को घर बनाने में सहूलियत हो सके।

समिति ने केंद्र व राज्य सरकार से राशि बढ़ाने को किया आग्रह

विधानसभा प्राक्कलन समिति के सभापति दीपक बिरूआ ने कहा कि बीपीएल परिवार अपनी तरफ से 40 हजार से एक लाख रुपये देने में सक्षम नहीं है। ऐसे में केंद्र व राज्य सरकार के सहयोग से चल रही पीएम आवास योजना के तहत बन रहे घरों की लागत 1.20 लाख रुपये से बढ़ाकर चार लाख रुपये किए जाएं, ताकि व्यावहारिक तौर पर लोग अपना घर बना सकें।

उन्होंने कहा कि ऐसा करने से लोग पीएम आवास के लिए आगे आ सकेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि सूबे की हेमंत सरकार राज्यांश बढाने पर विचार कर सकती है। प्राक्कलन समिति में सदस्य के रूप में विधायक वैद्यनाथ राम, अंबा प्रसाद, लंबोदर महतो और नारायण दास उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी