PM Awas Yojana : पीएम आवास चाहिए तो जल्द कर दे ऑनलाइन आवेदन, पूरी डिटेल यहां है

PM Awas Yojana Online Form हर किसी का सपना होता है अपना आशियाना। सरकार ने आपके आशियाना का ख्याल रखते हुए पीएम आवास देने जा रही है। इसके लिए जल्द ऑनलाइन आवेदन भर दें। पीएम आवास के और क्या-क्या फायदे हैं यहां जानिए....

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 06:45 AM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 09:24 AM (IST)
PM Awas Yojana : पीएम आवास चाहिए तो जल्द कर दे ऑनलाइन आवेदन, पूरी डिटेल यहां है
पीएम आवास चाहिए तो जल्द कर दे ऑनलाइन आवेदन, पूरी डिटेल यहां है

जमशेदपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री आवास योजना में सभी बेघर को पक्का घर दिलाने की योजना थी। यह योजना नरेंद्र मोदी का पीएम बनने के बाद 2014 में ही शुरू की गई थी। यह पीएम आवास योजना अभी भी सरकार द्वारा लागू की जा रही है। इस योजना के तहत पहली बार घर खरीदारों को ऋण राशि की ब्याज दरों में कुछ छूट दी जा रही है।

कमजोर आय वर्ग के लोगों को 2.60 लाख रुपये तक का लाभ दिया जा रहा है। हालांकि लोगों को आर्थिक आधार पर सब्सिडी दी जा रही है। इस प्रधानमंत्री आवास योजना की मदद से आप अपने आवेदन की स्थिति के साथ-साथ अपने घर से जुड़ी सभी जानकारी का पता लगा सकेंगे।

सभी कागजात होने चाहिए दुरुस्त

हालांकि, आपके पीएम आवास योजना आवेदन की स्थिति, आपकी पंजीकरण आईडी या मूल्यांकन आईडी जानने के लिए, मोबाइल नंबर और सबसे महत्वपूर्ण आधार संख्या होना जरूरी है। क्योंकि ब्याज दरों में सब्सिडी का पता लगाते समय आपको इनकी जरूरत पड़ेगी।

सभी उम्मीदवार जो प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन करने के इच्छुक हैं, फिर आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करें और सभी पात्रता मानदंड और आवेदन प्रक्रिया को ध्यान से पढ़े।

25 जून 2015 को शुरू हुआ था प्रधानमंत्री आवास योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना मिशन 25 जून 2015 को शुरू किया गया था। जो वर्ष 2022 तक शहरी क्षेत्रों में सभी के लिए आवास उपलब्ध कराने का इरादा रखता है।

अभी भी ले सकते हैं पीएम आवास योजना का लाभ

प्रधानमंत्री आवास योजना अभी भी चल रहा है। वैसे लोग जो पीएम आवास योजना के लिए आवेदन के पात्र हैं, लेकिन अभी तक इसका लाभ नहीं उठाया है, उनके पास अभी भी पीएम आवास योजना आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करके योजना का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 है।

आधिकारिक वेबसाइट से योजना की ले सकते हैं जानकारी

प्रधानमंत्री आवास योजना लोगों को किफायती आवास के अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से 2015 में सरकार द्वारा शुरू की गई एक लोकप्रिय आवास योजना है। यदि आपने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन किया है तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना की अधिकारिक वेबसाइट से ही अपने प्रधानमंत्री आवास योजना के आवेदन की स्थिति भी देख सकते हैं। पीएम आवास योजना की अधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in है।

कितनी ब्याज सब्सिडी मिल सकती है

प्रधानमंत्री आवास योजना में सीएलएसएस के तहत इन लाभार्थियों के लिए 20 साल की ऋण अवधि का लाभ मिलता है। ऐसे में अगर आप पीएम आवास योजना के तहत पहली बार घर खरीद रहे हैं या खरीदा है तो आपको रजिस्ट्रेशन आईडी दी जाएगी। आप इस रजिस्ट्रेशन आईडी के जरिए अपनी सब्सिडी का पता लगा सकते हैं।

इस ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं पीएम आवास के लिए आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in पर जाएं होमपेज पर एक विकल्प नागरिक मूल्यांकन देखें और उस पर क्लिक करें अब, विकल्प स्लम में रहने वाले और तीन घटकों के अंतर्गत लाभ के लिए एक विकल्प दिखाई देगा। अपनी पात्रता के अनुसार विकल्पों पर क्लिक कर, पीएम आवास योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया शुरू करें इसके बाद 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें और आधार कार्ड के अनुसार नाम दर्ज करें, फिर चेक विकल्प पर क्लिक करें। सभी जानकारी सही-सही भरें, और सबमिट बटन पर क्लिक करें।

chat bot
आपका साथी