PM Awas in Jamshedpur: बिरसानगर के मोहरदा में पीएम आवास शहरी योजना का काम शुरू, 9592 घर बनेंगे

PM Awas in Jamshedpur जमशेदपुर शहरवासियों को अब पीएम आवास मिलने की आस जग गई है। बिरसानगर में बननेवाले पीएम आवास निर्माण का काम एक बार फिर शुरू हो गया है। बिरसानगर में 705 करोड़ की लागत से 9592 आवासों का निर्माण होना है।

Rakesh RanjanWed, 09 Jun 2021 04:55 PM (IST)
पीएम आवास के लिए जमीन समलत करने में जुटी मशीन। जागरण

जमशेदपुर, जासं। झारखंड के जमशेदपुर शहरवासियों को अब पीएम आवास मिलने की आस जग गई है। पीएम आवास योजना के तहत बिरसानगर में बननेवाले पीएम आवास निर्माण का काम एक बार फिर शुरू हो गया है। जानकारी हो कि प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति द्वारा बिरसानगर में 705 करोड़ की लागत से 9592 आवासों का निर्माण होना है। इसके लिए 12 हजार से अधिक लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

जानकारी हो कि दो माह पूर्व स्थानीय लोगों द्वारा काम को यह कहते हुए बंद करा दिया गया था कि जमीन उनकी है। जानकारी मिलने के बाद स्थानीय विधायक सरयू राय घटनास्थल पर पहुंचे थे। जुडको के पदाधिकारियों से बातचीत कर हल निकालने की बात कही थी। करीब दो महीने तक काम बंद होने के बाद जिला प्रशासन के आदेश के बाद (जुडको) झारखंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड ने पीएम आवास निर्माण का काम करना शुरू कर दिया है। इस संबंध में (जुडको) झारखंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड के पदाधिकारी धनंजय से बात की गई तो उन्होंने बताया कि स्थानीय प्रशासन के आदेश के बाद दो माह पूर्व काम को बंद कर दिया था। अब स्थानीय प्रशासन के आदेश के बाद पीएम आवास निर्माण का काम दोबारा शुरू हुआ है।

100 से अधिक बिजली पोल को करना होगा शिफ्ट

जुडको के संवेदक ने पीएम आवास निर्माण में बाधा बन रहे 100 से अधिक बिजली के पोल के अलावा एचटी, एलटी व टावर नेटवर्क समेत अन्य बिजली के तार को हटाने के लिए बिजली विभाग को आवेदन दिया है। पोल तार को हटाने के एवज में जमशेदपुर विद्युत डिवीजन के कार्यपालक अभियंता प्रदीप कुमार विश्वकर्मा ने जुडको को राशि जमा करने को कहा है। उन्होंने कहा कि जब तक राशि जमा नहीं का जाती है तब तक पोल को दूसरी जगह शिफ्ट नहीं किया जा सकता। उन्होंने बताया कि पोल, तार को शिफ्ट करने में एक करोड़ से अधिक की राशि खर्च होगी।

ये कहते अधिकारी

बिरसानगर में पीएम आवास का निर्माण कार्य जुडको द्वारा शुरू कर दिया गया है। पूर्व में जो बाधाएं हैं, उसे दूर कर लिया गया है। एक बार फिर प्रधानमंत्री आवास योजना का काम शुरू कर दिया गया है। जल्द ही पीएम आवास की प्रतीक्षा कर रहे लोगों को पीएम आवास मिलेगा।

- कृष्ण कुमार, विशेष पदाधिकारी, जमशेदपुर अक्षेस

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.