PM Awas in Jamshedur : एक वर्ष बाद भी अधूरा है सालगाझरी का प्रधानमंत्री आवास, सात परिवार के लिए आवंटित हुआ था पैसा

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सालगाझरी कालिंदी बस्ती में बन रहा भवन आज भी अधूरा है। इस बस्ती में कुल 14 परिवार निवास करते हैं। जगह की कमी को देखते हुए जमशेदपुर प्रखंड कार्यालय की ओर से सात परिवार के लिए 14 कमरों का भवन बनाया जाना था।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 05:30 PM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 07:34 PM (IST)
PM Awas in Jamshedur :  एक वर्ष बाद भी अधूरा है सालगाझरी का प्रधानमंत्री आवास, सात परिवार के लिए आवंटित हुआ था पैसा
सालगाझरी के कालिंदी बस्ती का अधूरा पड़ा प्रधानमंत्री आवास।

जमशेदपुर, जासं।  प्रधानमंत्री आवास योजना (2019-20) के तहत सालगाझरी कालिंदी बस्ती में बन रहा भवन आज भी अधूरा है। इस बस्ती में कुल 14 परिवार निवास करते हैं। जगह की कमी को देखते हुए जमशेदपुर प्रखंड कार्यालय की ओर से सात परिवार के लिए 14 कमरों का भवन बनाया जाना था।

 आपसी समझौते के तहत कुल 14 परिवार एक-एक कमरा में रहने को राजी हुए तब जाकर प्रत्येक लाभुक के नाम विभाग की ओर से पैसे का आवंटन कर दिया गया। प्रत्येक लाभुक के नाम एक लाख 30 हजार रुपये का आवंटन हुआ। चार लाभुक से प्रखंड के ही एक कर्मचारी तापस कुमार ने पैसे की निकासी करवाई और ठेकेदार से भवन बनाकर देने पर राजी किया। इधर, एक वर्ष बीतने के बाद भी भवन का निर्माण पूरा नहीं होने से लाभुक परेशान हैं।  भवन में ना दरवाजा लगा है ना खिड़की, प्‍लास्‍टर का पूरा काम भी बाकी है। ऐसे में लाभुक अपने आप को ठगा सा महसूस कर रहे हैं। 

प्रखंड कर्मचारी पर ठगी का आरोप

बस्ती के नंदू कालिंदी की सूचना पर पूर्वी कालीमाटी पंचायत के पूर्व मुखिया प्रभुराम मुंडा शनिवार को भवन का जायजा लेने पहुंचे और मामले की शिकायत वरीय अधिकारियों से करने की बात कही। प्रभुराम ने कहा कि प्रखंड के कर्मचारी ने गरीबों को ठगने का काम किया है। वहीं बस्ती के नंदू कालिंदी ने बताया कि जो भी निर्माण हुआ है वह काफी निम्नस्तर का है। भवन निर्माण अधूरा होने के कारण उन्हें किराए के मकान में रहना पड़ रहा है। प्रखंड के कर्मचारी के कहने पर उन्होंने सारा पैसा बैंक से निकाल कर उन्हें दे दिया। अब बचे हुए कार्य को पूरा करने के लिए उन्हें रोज दौड़ाया जा रहा हैं।  वहीं तीन परिवार के लोगों ने कर्मचारी को पैसा ना देकर स्वयं भवन का निर्माण कराने की बात कही है। जिन चार परिवार के नाम भवन का निर्माण हो रहा है उसमें नंदू कालिंदी, शिवानी कालिंदी, गणेश कालिंदी व रूपा कालिंदी शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी