Petrol Price : बाप रे बाप..., हवाई जहाज के ईंधन से भी ज्यादा हो गई पेट्रोल-डीजल की कीमत

Petrol Diesel Price आप भी सुनकर अचरज में पड़ जाएंगे। पर जनाब यह सौ फीसद सच है। पेट्रोल-डीजल तो हवाई जहाज में भरे जाने वाले ईंधन बेंजोल से भी महंगा हो गया है। वह भी 33 फीसद महंगा। अब आप सिर पिट रहे होंगे...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 06:45 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 09:02 AM (IST)
Petrol Price : बाप रे बाप..., हवाई जहाज के ईंधन से भी ज्यादा हो गई पेट्रोल-डीजल की कीमत
Tata Stories : दुनिया का इकलौता हीरा, जो आज भी करोड़ों भारतीयों की जिंदगी संवार रहा

जमशेदपुर, जासं। पेट्रोल-डीजल के दाम इतनी तेजी से बढ़ रहे हैं कि इसने हवाई जहाज के पेट्रोल की कीमत को भी पीछे छोड़ दिया है। इतिहास में पहली बार हवाई जहाज के पेट्रोल (व्हाइट पेट्रोल या बेंजोल) से कार-बाइक का पेट्रोल 33 प्रतिशत महंगा हो गया है। फिलहाल हवाई जहाज के ईंधन एविएशन टरबाइन फ्यूएल की कीमत 79 रुपये प्रति लीटर है। देश में पेट्रोल की सबसे अधिक कीमत राजस्थान के गंगानगर में करीब 118 रुपये प्रति लीटर है।

जमशेदपुर में भी बीएस-6 का पेट्रोल 101.16 रुपये, डीजल 100.81 रुपये और प्रीमियम पेट्रोल की कीमत 160 रुपये प्रति लीटर है, जिसमें 10 प्रतिशत इथेनॉल भी मिला होता है। पहले कहा जा रहा था कि इथेनॉल मिलाने से पेट्रोल के दाम कम होंगे, लेकिन यहां उलटा हो रहा है। देश भर में पेट्रोल और डीजल की दरों रिकार्ड ऊंचाई पर पहुंच गई है।

प्लेन की ईंधन की कीमत 79 रु. प्रति लीटर

राज्य के स्वामित्व वाले ईंधन खुदरा विक्रेताओं की एक मूल्य अधिसूचना के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत अपने उच्चतम स्तर 105.84 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 111.77 रुपये प्रति लीटर हो गई।

मुंबई में डीजल अब 102.52 रुपये प्रति लीटर आता है, जबकि दिल्ली में इसकी कीमत 94.57 रुपये है। इस वृद्धि के साथ पेट्रोल अब सभी राज्यों की राजधानियों में 100 रुपये प्रति लीटर या उससे अधिक हो गया है, जबकि डीजल एक दर्जन से अधिक राज्यों में 100 का आंकड़ा छू चुका है। जमशेदपुर में भी डीजल 100 रुपये प्रति लीटर से पार हो गया है।

दोपहिया और कारों में इस्तेमाल होने वाले पेट्रोल की कीमत अब उस कीमत से 33 फीसदी अधिक है, जिस पर विमानन टरबाइन ईंधन (एटीएफ) एयरलाइंस को बेचा जाता है। दिल्ली में एटीएफ की कीमत 79,020.16 रुपये प्रति किलोलीटर या 79 रुपये प्रति लीटर है। सबसे महंगा ईंधन राजस्थान के सीमावर्ती शहर गंगानगर में है, जहां पेट्रोल 117.86 रुपये प्रति लीटर और डीजल 105.95 रुपये प्रति लीटर है।

सितंबर के आखिरी सप्ताह में 16 बार बढ़े पेट्रोल के दाम

सितंबर के आखिरी सप्ताह में पेट्रोल की कीमत 16 और डीजल की कीमत 19 बार बढ़े। देश के अधिकांश हिस्सों में पेट्रोल की कीमत पहले से ही 100 रुपये प्रति लीटर से ऊपर है, डीजल की दरें झारखंड, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ सहित एक दर्जन से अधिक राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों में उस स्तर को पार कर गई हैं। हालांकि स्थानीय करों की घटनाओं के आधार पर कीमतें एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न होती हैं। मामूली मूल्य परिवर्तन नीति को छोड़कर सरकारी स्वामित्व वाली ईंधन खुदरा विक्रेताओं ने छह अक्टूबर से उपभोक्ताओं को लागत की बड़ी घटनाओं को पारित करना शुरू कर दिया है।

क्रूड ऑयल 84.8 डॉलर प्रति लीटर

पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ने की वजह कच्चे तेल या क्रूड ऑयल की कीमत को बताया जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड सात साल में पहली बार 84.8 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। एक महीने पहले ब्रेंट 73.51 डॉलर पर कारोबार कर रहा था। तेल का शुद्ध आयातक होने के नाते भारत पेट्रोल और डीजल की कीमतें अंतरराष्ट्रीय कीमतों के बराबर दरों पर रखता है।

अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतों में उछाल ने 28 सितंबर को पेट्रोल और 24 सितंबर को डीजल के लिए दरों में तीन सप्ताह के अंतराल को समाप्त कर दिया। तब से डीजल के दाम 5.95 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल के दाम 4.65 रुपये बढ़े हैं। इससे पहले चार मई से 17 जुलाई के बीच पेट्रोल के दाम में 11.44 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी। इस दौरान डीजल के दाम 9.14 रुपये बढ़े थे।

chat bot
आपका साथी