Lockdown के दौरान शादी-ब्याह के लिए अनुमति की आवश्यकता नहीं, बस इतना करना होगा आपको

शादी-ब्याह में 200 की जगह 50 और अंतिम संस्कार के आयोजन में 50 की जगह 30 लोग ही उपस्थित रहेंगे।

Jamshedpur Jharkhand News. लाॅकडाउन के दौरान शादी-ब्याह या अंतिम संस्कार के आयोजन के लिए जिला प्रशासन से किसी अनुमति की आवश्यकता नहीं है। यदि पूर्व में बढ़ी हुई संख्या के साथ किसी ने अनुमति ली हो वह भी अब नई संख्या के मुताबिक आयोजन करेंगे।

Rakesh RanjanWed, 21 Apr 2021 08:56 PM (IST)

जमशेदपुर, जासं। Marriage During Lockdown अब शादी-ब्याह या अंतिम संस्कार के आयोजन के लिए जिला प्रशासन से किसी अनुमति की आवश्यकता नहीं है। अनुमंडल अधिकारी, धालभूम नीतीश कुमार सिंह ने बुधवार को जारी आदेश में कहा है कि सिर्फ शादी-ब्याह में 200 की जगह 50 और अंतिम संस्कार के आयोजन में 50 की जगह 30 लोग ही उपस्थित रहेंगे।

यदि पूर्व में बढ़ी हुई संख्या के साथ किसी ने अनुमति ली हो, वह भी अब नई संख्या के मुताबिक आयोजन करेंगे। इसके अलावा कोरोना को लेकर सरकार द्वारा जो भी दिशा-निर्देश जारी हैं, उनका अनुपालन आयोजकों को करना होगा। पकड़े जाने पर महामारी अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी। ज्ञात हो कि पूर्व की व्यवस्था के मुताबिक शादी-ब्याह व अंतिम संस्कार के लिए लोग अनुमंडल अधिकारी या प्रखंड विकास पदाधिकारी से अनुमति ले रहे थे।

आंशिक लाॅकडाउन में पाबंदी

-सभी धार्मिक स्थान-स्थल एवं पूजा स्थल खुले रहेंगे, परंतु वहां आमजनों को जाने की अनुमति नहीं रहेगी।

-सभी इनडोर एवं आउटडोर स्थानों पर 5 व्यक्तियों से अधिक का जमावड़ा नहीं लगा सकेंगे। शादी-विवाह जैसे कार्यक्रमों में 50 लोगों से ज्यादा शामिल नहीं होंगे। श्राद्ध -अतिम संस्कार आदि जैसे कार्यक्रमों में 30 लोग लोगों से ज्यादा शामिल नहीं हो सकेंगे।

-सभी प्रकार के मेला एवं प्रदर्शनी पर रोक रहेगी।

-स्कूल, कॉलेज बंद रहेंगे, परंतु छात्र-छात्राओं को डिजिटल क्लास मुहैया करायी जाएगी।

-झारखंड सरकार तथा इनके विभिन्न प्राधिकारों द्वारा संचालित सभी प्रकार की परीक्षाओं पर रोक रहेगी। -राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत लाभार्थियों को उनके घर तक राशन पहुंचाया जाएगा।

-धार्मिक जुलूस समेत सभी प्रकार के जुलूस एवं रैली पर प्रतिबंध रहेगा।

- स्टेडयिम, जिम्नेजियम, स्वीमिंग पुल व पार्क बंद रहेंगे।

- बैंक्वेट हॉल का उपयोग शादी या अंतिम संस्कार संबंधी कार्याे के अलावा किसी भी अन्य उद्देश्य के लिए या कोविड-19 के नियंत्रण के लिए नहीं किया जाएगा।

-हवाई व ट्रेन यात्रा के लिए लोगों को वैध पहचान पत्र एवं ट्रैवल डॉक्यूमेंट होना अनिवार्य रहेगा।

-किसी भी सरकारी दफ्तर, धार्मिक स्थल, पूजा स्थल, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, बस स्टैंड, टैक्सी स्टैंड, ऑटो रिक्शा स्टैंड एवं सामाजिक स्थानों पर बिना मास्क के आने-जाने पर रोक जारी रहेगी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.